scriptGujarat, Reliance, Adani Group, MoU, investment | Gujarat: गुजरात में 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगा रिलायंस, अदाणी समूह स्थापित करेगा स्टील मिल | Patrika News

Gujarat: गुजरात में 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगा रिलायंस, अदाणी समूह स्थापित करेगा स्टील मिल

Gujarat, Reliance, Adani Group, MoU, investment

अहमदाबाद

Published: January 13, 2022 10:16:10 pm

गांधीनगर. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) गुजरात में ग्रीन एनर्जी एवं अन्य प्रोजेक्ट में 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगी वहीं अदाणी समूह कोरियाई कंपनी पोस्को के साथ मिलकर कच्छ के मुंद्रा में अदाणी समूह एकीकृत स्टील मिल व अन्य संयंत्र स्थापित करेगा।
Gujarat: गुजरात में 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगा रिलायंस, अदाणी समूह स्थापित करेगा स्टील मिल
Gujarat: गुजरात में 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगा रिलायंस, अदाणी समूह स्थापित करेगा स्टील मिल
मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में इस प्रोजेक्ट को लेकर गुरुवार को राज्य सरकार के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता व रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक (कॉर्पोरेट मामले) परिमल नथवाणी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
वाइब्रेन्ट गुजरात ग्लोबल समिट-2022 के तहत निवेश के तौर पर रिलायंस ने ये एमओयू किए हैं। राज्य में अगले दशक में 100 गीगावॉट रिन्युअल एनर्जी पावर प्लान्ट एवं ग्रीन हाइड्रोजन इको सिस्टम के विकास के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पांच लाख करोड़ के निवेश किए है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से न्यू एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग इन्टीग्रेटेड रिन्युएबल मैन्युफैक्चरिंग के तहत साठ हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। न्यू एनर्जी मैन्युफेक्चरिंग के तहत सोलर पी.वी. मॉड्यूल, इलेक्ट्रोलाइजर, एनर्जी स्टोरेज बैटरी, फ्युएल सेल्स समेत सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन एवं वरिष्ठ सचिव मौजूद थे।
कोरियाई कंपनी के साथ मिलकर मुंद्रा में अदाणी समूह स्थापित करेगा एकीकृत स्टील मिल

यह संयंत्र 37,500 करोड़ रुपए के अनुमानित निवेश से स्थापित किया जाएगा। इससे 3400 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2022 को लेकर राज्य में अधिकाधिक निवेश को प्रेरित करने के मकसद के साथ राज्य सरकार एवं पोस्को-अदाणी समूह के बीच यह एमओयू हुआ है।
वर्ष 2026 तक कार्यरत हो जाएगा संयंत्र

पांच मिलियन यानी पचास लाख टन उत्पादन क्षमता का यह प्रस्तावित संयंत्र वर्ष 2026 तक कार्यरत हो जाएगा। यह संयंत्र हरित एवं पर्यावरण के अनुकूल होगा। इस अवसर पर इस समझौता ज्ञापन पर उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता और अदाणी समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करण अदाणी ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर पोस्को इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथ सहित कई वरिष्ठ सचिव मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.