scriptGujarat’s Dam gets more water than last year राज्य के बांधों में बीते साल से ४ फीसदी अधिक पानी का संग्रह | Gujarat's Dam gets more water than last year | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat’s Dam gets more water than last year राज्य के बांधों में बीते साल से ४ फीसदी अधिक पानी का संग्रह

१७ बांध हुए लबालब, ४२ में ७० फीसदी पानी
 

अहमदाबादAug 10, 2019 / 10:57 pm

nagendra singh rathore

Nyari Dam

Gujarat’s Dam gets more water than last year राज्य के बांधों में बीते साल से ४ फीसदी अधिक पानी का संग्रह

अहमदाबाद. राज्य में इस साल मानसून के मेहरबान होने के चलते अब तक राज्य के बांधों में बीते साल के पूरे मानसून की तुलना में चर प्रतिशत अधिक पानी का संग्रह हो गया है। राज्य के १७ बांध लबालब हो चुके हैं, जबकि ४२ बांधों में उनकी संग्रह क्षमता का ७० फीसदी पानी भर चुका है।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार सुबह स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर पहुंचकर स्थिति की समीक्षा करने के बाद संवाददाताओं को जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि बीते वर्ष २०१८ में पूरे मानसून के मौसम के पूरे हो जाने पर राज्य के जलाशयों (बांधों) में ५६ प्रतिशत ही पानी भर पाया था, जबकि इस साल अभी तक अच्छी बारिश होने के चलते ६० फीसदी तक जल संग्रह हो चुका है। सिर्फ १५ तहसील ही ऐसी हैं, जिनमें २५० मिलीमीटर से कम बारिश अब तक हुई है।
एनडीआरएफ की 1८, एसडीआरएफ की ११ टुकड़ी तैनात
मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि गुजरात में कई जगहों पर इस साल चौबीस घंटों में १० से १५ इंच तक पानी बरसने के चलते पैदा होने वाली स्थिति का सामना करने के लिए राज्य में एनडीआरएफ की १८ टीमें और एसडीआरएफ की ११ टुकड़ी तैनात हैं।
राजकोट में वडोदरा से भेजी आर्मी की दो टुकड़ी, एनडीआरएफ टीमें भी
राजकोट शहर में 24 घंटे में भारी बारिश होने के चलते निचले इलाकों में जल जमाव की स्थिति है। ऐसे में अपने घरों में ही फंसे लोगों को बचाने के लिए वडोदरा से आर्मी की दो टुकडिय़ों को राजकोट रवाना किया गया है। जबकि जामनगर और नवसारी से एनडीआरएफ की भी एक एक टीम को राजकोट भेजा गया है।

Home / Ahmedabad / Gujarat’s Dam gets more water than last year राज्य के बांधों में बीते साल से ४ फीसदी अधिक पानी का संग्रह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो