scriptGujarat: गुजरात में आदिवासी किसानों के लिए कृषि वैविध्यकरण योजना आरंभ | Gujarat, tribal farmers, CM Vijay Rupani | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: गुजरात में आदिवासी किसानों के लिए कृषि वैविध्यकरण योजना आरंभ

Gujarat, tribal farmers, CM Vijay Rupani

अहमदाबादJun 22, 2021 / 11:59 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat: गुजरात में आदिवासी किसानों के लिए कृषि वैविध्यकरण योजना आरंभ

Gujarat: गुजरात में आदिवासी किसानों के लिए कृषि वैविध्यकरण योजना आरंभ

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मंगलवार को कृषि वैविध्यकरण योजना 2021 का शुभारंभ किया। गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मार्फत उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासी क्षेत्र में खेती को टिकाऊ और कमाऊ बनाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ गुजरात के अंबाजी से उमरगाम तक स्थित 14 आदिवासी बहुल जिलों के 1,26,000 से अधिक वनबंधु किसानों को मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत आदिवासी किसानों को 31 करोड़ रुपए की उर्वरक और बीज सहायता मिलेगी। उर्वरक सहायता के अंतर्गत 45 किलो यूरिया, 50 किलो एनपीके और 50 किलो अमोनियम सल्फेट की किट प्रदान की जाएगी।
रूपाणी ने कहा कि पिछले दस वर्षों के दौरान इस योजना के अंतर्गत 10 लाख आदिवासी किसानों को 250 करोड़ रुपए की सहायता मुहैया कराई गई है।
योजना के तहत मक्का, करैला, लौकी, टमाटर, बैंगन और बाजरा जैसी फसलों के बीज भी प्रदान किए जाते हैं जिससे आदिवासी किसानों की आय में इजाफा हुआ है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गत चार वर्षों में आदिवासी क्षेत्रों में कुल 6600 करोड़ रुपए की विभिन्न सिंचाई योजनाओं को स्वीकृति दी है। इन योजनाओं का काम प्रगति पर है। इसके चलते आदिवासी क्षेत्र की 5.45 लाख एकड़ जमीन को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी।
इस अवसर पर बनासकांठा, साबरकांठा, अरवल्ली, महीसागर, पंचमहाल, दाहोद, छोटाउदेपुर, भरुच, नर्मदा, नवसारी, सूरत, तापी, वलसाड़ और डांग जिले के आदिवासी किसानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में प्रकृति और पर्यावरण प्रिय खेती को बढ़ावा देने का प्रयास सरकार करती आई है। इस दिशा में सरकार ने डांग जिले को संपूर्ण प्राकृतिक कृषि संपन्न जिला बनाने की योजना बनाई है।

Home / Ahmedabad / Gujarat: गुजरात में आदिवासी किसानों के लिए कृषि वैविध्यकरण योजना आरंभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो