scriptगुजरात विश्वविद्यालय में स्थापित होगा आर्मी डिजाइन ब्यूरो व तकनीक सेंटर | Gujarat university and Indian Army sign Mou | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात विश्वविद्यालय में स्थापित होगा आर्मी डिजाइन ब्यूरो व तकनीक सेंटर

जीयू और आर्मी डिजाइन ब्यूरो के बीच करार
 

अहमदाबादJan 05, 2019 / 11:10 pm

nagendra singh rathore

Mou GU and Indian army

गुजरात विश्वविद्यालय में स्थापित होगा आर्मी डिजाइन ब्यूरो व तकनीक सेंटर

अहमदाबाद. गुजरात विश्वविद्यालय में ‘अपनी सेना को जानो’ प्रदर्शनी करने एवं एनएसजी कमांडों की यात्रा का स्वागत करने के बाद अब गुजरात विश्वविद्यालय में भारतीय सेना के डिजाइन ब्यूरो एवं तकनीक का एक्सीलेंस सेंटर स्थापित होने जा रहा है। इसके लिए गुजरात विश्वविद्यालय (जीयू) और भारतीय सेना के डिजाइन ब्यूरो (एडीबी) के बीच शनिवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
जीयू कुलपति प्रो.हिमांशु पंड्या की उपस्थिति में कार्यकारी कुलसचिव पी.एम.पटेल ने जीयू की ओर से जबकि सेना की ओर से एबीडी के प्रमुख मेजर जनरल ए.के.चन्नन ने विशिष्ट सेवा मेडल एवं युवा सेना मेडल से सम्मानित इंडियन आर्मी प्लानिंग पर्सपेक्टिव के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।
करार के तहत जीयू और भारतीय सेना के एडीबी मिलकर टेक्नोलॉजी एवं टेक्निकल डेवलपमेंट, कौशल्य विकास, रिसर्च एंड डेवलपमेंट एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे।
ढिल्लन ने कहा कि एपल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों की शुरूआत एक स्टार्टअप से हुई है। आधुनिक समय में ऐसे स्टार्टअप ही हमें नई ऊंंचाईयों तक पहुंचा सकते हैं। जीयू के साथ हुए एमओयू का लाभ विद्यार्थियों को रिसर्च में होगा। इस करार के चलते होने वाले रिसर्च, तकनीक विकास का उपयोग सेना भी अपने हथियारों एवं तकनीक निर्माण में कर सकती है। सेना के अधिकारियों ने जीयूसेक का भी दौरा किया और युवा इनोवेटरों के साथ बातचीत व चर्चा भीकी।
जीयू के कुलपति प्रो.हिमांशु पंड्या ने बताया कि इस करार का लाभ विद्यार्थियों को होगा। जीयू में भारतीय सेना के डिजाइन ब्यूरो एवं आर्मी टेक्नोलॉजी का एक्सीलेंस सेंटर भी शुरू होगा।सेना के पूर्व अधिकारी विद्यार्थियों को सेना की मदद के लिए तकनीक विकसित करने में मदद करेंगे।
सेना के अधिकारियों की ओर से जीयूसेक के इनोवेटरों को भारतीय सेना के नई दिल्ली में 11 जनवरी को होने जा रहे तकनीक सेमिनार अर्टेक-२०१९ में शिरकत करने को भी कहा। सेना के अधिकारियों की ओर से जीयूसेक के इनोवेटरों को भारतीय सेना के नई दिल्ली में 11 जनवरी को होने जा रहे तकनीक सेमिनार अर्टेक-२०१९ में शिरकत करने को भी कहा।
Gujarat university

Home / Ahmedabad / गुजरात विश्वविद्यालय में स्थापित होगा आर्मी डिजाइन ब्यूरो व तकनीक सेंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो