scriptटीटीई को दिए जाएंगे हैण्ड हेल्ड टर्मिनल | Hand held terminal to be allotted to TTE | Patrika News
अहमदाबाद

टीटीई को दिए जाएंगे हैण्ड हेल्ड टर्मिनल

वेटिंग यात्री को अब होगा फायदा…, टीटीई को मिलेगी तुरंत जानकारी, सीट आवंटन में पारदर्शिता बढ़ेगी , अहमदाबाद और मुंबई की ट्रेनों में मिलेगा पहले चरण में फायदा

अहमदाबादDec 01, 2018 / 09:58 pm

Pushpendra Rajput

HHT

टीटीई को दिए जाएंगे हैण्ड हेल्ड टर्मिनल

अहमदाबाद. अब टे्रन टिकट परीक्षा (टीटीई) को हैण्ड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे, जो संभवत: अगले वर्ष जनवरी में टीटीई को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। ये टर्मिनल रेलवे के सर्वर जुड़ा होगा, जिसमें एक सिम होगा। इसके जरिए रेल टिकट का हर अपडेट टर्मिनल तक तुरंत पहुंच जाएगा। पहले चरण में शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो जैसी ट्रेनों में मुहैया कराए जाएगी। बाद में मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के टीटीई को दिए जाएंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा वेटिंग टिकट वालों को मिलेगा। यदि कोई भी सीट खाली हुई तो वहां वेटिंग टिकट वाले यात्री को आवंटित कर दिया जाएगा। पश्चिम रेलवे में 76 हैण्ड हेल्ड टर्मिनल होंगे, जिसमें 52 मुंबई मंडल और 22 हैण्ड हेल्ड टर्मिनल अहमदाबाद मंडल को दिए जाएंगे।
मौजूदा समय में देखा जाए चार्ट बनने और ट्रेन छूटने के बाद यात्री टिकट रद्द कराता है तो टीटीई को उसकी जानकारी तुरंत नहीं मिल पाती। टीटीई अगले दो स्टेशनों तक टिकट रद्द हुआ या नहीं उसका इंतजार करता है। कई ट्रेनों के ठहराव भी लंबी दूरी के होते हैं। इस बीच यदि सीट भी खाली होती है। इसका उतना फायदा वेटिंग टिकट वाले को नहीं मिल पाता। टीटीई को हैण्ड हेल्ड टर्मिनल मिलने के बाद वह मुख्य टर्मिनल से जुड़ेंगे। ऐसे में यदि चलती ट्रेन में कोई भी टिकट रद्द होता है तो उसका डाटा अपडेट हो जाएगा और वेटिंग वाले का टिकट कंफर्म हो जाएगा, जिससे टीटीई ट्रेन छूटने के साथ ही वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्री को सीट या बर्थ मिल सकेगा। इसके अलावा टर्मिनल से टिकटों की जांच में भी गति आएगी।
एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में अहमदाबाद मंडल को 22 हैण्ड हेल्ड टर्मिनल मिलेंगे। राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में टीटीई को ये टर्मिनल दिए जाएंगे। इसके जरिए पारदर्शिता आएगी, जो टीटीई पर सवाल उठते हैं उसकी भी संभावना कम होगी।
टर्मिनल से ये होगा फायदा :
– ट्रेन रवाना होने के बाद यदि कोई भी टिकट रद्द होता है तो टीटीई को तुरंत पता चल जाएगा।
– सर्वर से कनेक्ट होने के चलते टर्मिनल तुरंत अपडेटा होगा, जिससे वेटिंग वाले को कन्फर्म बर्थ दे दी जाएगी।
– टर्मिनल अपडेट होने से कैंसिल टिकट के रिफंड की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाएगी।

Home / Ahmedabad / टीटीई को दिए जाएंगे हैण्ड हेल्ड टर्मिनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो