scriptगुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनात | Heavy rain warning in Gujarat, nine teams of NDRF deployed | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनात

30.20 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है खरीफ फसलों की बुवाई
वेदर वॉच ग्रुप की समीक्षा बैठक

अहमदाबादJul 05, 2022 / 09:42 pm

Omprakash Sharma

गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनात

गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनात

अहमदाबाद. गुजरात के सौराष्ट्र रीजन के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों तक भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी गई है। दक्षिण गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना है। बारिश के कारण संभावित जान-माल के नुकसान को ध्यान में रखकर सौराष्ट्र समेत कुछ जगहों पर एनडीआरएफ की नौ टीम तैनात की गईं हैं। राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश के चलते अब तक 30.20 लाख हेक्टेयर जमीन में खरीफ की फसलों की बुवाई कर दी गई है, हालांकि यह पिछले वर्ष के मुकाबले 10 लाख हेक्टेयर कम है।
गांधीनगर में मंगलवार को वेदर वॉच ग्रुप की बैठक में राहत आयुक्त समेत विविध विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में मौसम विभाग की अधिकारी एम. मोहन्ती ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी चार दिनों तक दक्षिण गुजरात के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आगामी दस जुलाई तक सौराष्ट्र के द्वारका, पोरबंदर और दक्षिण गुजरात के वलसाड में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की चेतावनी के चलते राहत आयुक्त की ओर से एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम कच्छ जिले में तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य के गिरसोमनाथ, नवसारी, बनासकांठा, वलसाड, सूरत एवं भावनगर में एनडीआरएफ की एक-एक टीम और राजकोट में दो टीम पहले से ही तैनात हैं। पोरबंदर जिले में एसडीआरएफ की एक टीम तैनात की गई है।
पिछले वर्ष से कम हुई है बुवाई
वेदर वॉच ग्रुप की समीक्षा बैठक में कृषि विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि राज्य में अब तक 3020616 हेक्टयर जमीन में खरीफ की बुवाई कर दी गई है। पिछले वर्ष इस अवधि में 4053982 हेक्टेयर में बुवाई की गई थी।
नर्मदा बांध में क्षमता का 43.12 फीसदी जल संग्रह
बैठक में सिंचाई विभाग की ओर से कहा गया है कि राज्य के सबसे बड़े नर्मदा (सरदार सरोवर) बांध में क्षमता के मुकाबले 43.12 फीसदी पानी है। अन्य प्रमुख 206 बांधों में क्षमता के मुकाबले 33.61 फीसदी पानी शेष रह गया है। फिलहाल राज्य का एक बांध हाई अलर्ट और एक वॉर्निंग के रूप में दर्शाया गया है।

Home / Ahmedabad / गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, एनडीआरएफ की नौ टीम तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो