हेरिटेज स्टेशन की तर्ज पर विकसित हो पाटण रेलवे स्टेशन

अहमदाबाद में हटाएं क्रॉसिंग, बनाएं ब्रिज, सांसदों ने रेलयात्री सुविधाएं बढ़ाने पर दिया जोर : heritage station, development, railway station, railway crossing

By: Pushpendra Rajput

Published: 18 Dec 2020, 07:23 PM IST

गांधीनगर. अहमदाबाद (Ahmedabad) में करीब 36 क्रॉसिंग (crossing) हैं। इन क्रॉसिंग को हटाकर यहां पर रोड ऑवरब्रिज (over bridge) या फिर अंडर ऑवर ब्रिज (under bridge) बनाए जाएं। वहीं पाटण रेलवे स्टेशन (patan railway station) को हेरिटेज स्टेशन (heritage station) के तौर पर विकसित किया जाना चाहिए, जिसमें वीर मेघणाया और राणी की वाव (Rani ki vav) की प्रतिकृति नजर आए। कुछ ऐसे ही मुद्दे पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल की ओर से अहमदाबाद मंडल के क्षेत्राधिकार में आने वाले सांसदों के साथ वर्चुअल बैठक में सांसदों ने उठाए।

जहां अहमदाबाद पश्चिम के सांसद किरीट सोलंकी ने असारवा-कलापीनगर क्रॉसिंग पर ब्रिज बनाने, एलिसब्रिज में जलाराम मंदिर के निकट क्रॉसिंग चौड़ा करना, पाटण - भीलडी रेल मार्ग से राजस्थान के लिए जोधपुर के ट्रेन बढ़ाने का मुद्दा उठाया। वहीं अहमदाबाद पूर्व से सांसद हसमुख पटेल ने मेहसाणा के जगुदण के निकट ब्रिज बनाने का मुद्दा उठाया। इसके अलावा बैठक में अहमदाबाद से रामदेवरा, पुद्दुचेरी, और अहमदाबाद -पाटण पैंसेजर ट्रेन चलाने की मांग की। वहीं खेड़ब्रह्मा, अम्बाजी होते हुए आबू रोड तक रेेलमार्ग को विकसित किया जाना चाहिए।

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा के अनुसार उप महाप्रबंधक (सामान्य) परीक्षित मोहनपुरिया ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने स्वागत भाषण किया। सांसदों ने डॉ. किरीट सोलंकी को बैठक के लिए अध्यक्ष का नामांकन किया गया। कंसल ने सांसदों को अवगत कराया कि पश्चिमी रेलवे कई परियोजनाओं, विकास कार्य में सांसदों के फीडबैक का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान विपरीत परिस्थितियों में कार्य करते हुए पश्चिम रेलवे ने अपनी अहम भूमिका अदा की है। भारतीय रेलवे में 25 फीसदी राजस्व केवल पश्चिम रेलवे ने अर्जित किया जाता है।

बैठक के दौरान सांसदों अपने अपने क्षेत्र की यात्री सुविधाएं बढ़ाने, नई ट्रेनें चलाने, अपने क्षेत्र के स्टेशनों पर ट्रेनों के स्टॉपेज प्रदान करने तथा वर्तमान में चल रही विभिन्न रेल परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने का आग्रह किया ताकि इनका पूरा लाभ शीघ्र स्थानीय जनता को मिल सके। महाप्रबंधक कंसल ने सांसदों को आश्वस्त किया कि उनकी सभी उचित मांगों पर पूरी तरह से अमल किया जाएगा। इसके लिए रेल मंत्रालय स्तर पर भी अवगत कराया जाएगा। बैठक में अहमदाबाद मंडल के क्षेत्राधिकार वाले सांसदों डॉ. किरीट सोलंकी, हसमुख भाई पटेल, विनोद चावड़ा, शारदाबेन पटेल, भरतसिंह डाभी, महेंद्र भाई मुंजपरा, नरहरि अमीन, डॉ.अमी याज्ञनिक, जुगलसिंह लोखंडवाला तथा रमीला बेन बारा उपस्थित थे।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned