हार्दिक के समर्थन में पाटीदारों की पदयात्रा

हार्दिक के समर्थन में पाटीदारों की पदयात्रा

Gyan Prakash Sharma | Publish: Sep, 09 2018 10:58:22 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

पाटण में शुरू हुई, ऊंझा में पूरी, पदयात्रा का जगह-जगह स्वागत, -बड़ी संख्या में पाटीदार जुड़े

हिम्मतनगर. पाटण जिला पाटीदार आंदोलन समिति (पास) की ओर से हार्दिक के समर्थन में रविवार को खोडल-उमा सद्भाव पदयात्रा निकाली गई। इस यात्रा में बड़ी संख्या में पाटीदार समाज के लोग जुड़े। यात्रा का जगह-जगह विभिन्न समाजों की ओर से स्वागत किया गया। यात्रा में उमड़ी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ा बंदोबस्त तैनात किया गया था।
पाटण में मोतीशा क्षेत्र स्थित खोडियार माताजी के मंदिर से शुरू हुई यात्रा करीब ३२ किलोमीटर लम्बा सफर तय कर ऊंझा स्थित उमिया माताजी के धाम में सम्पन्न हुई। प्रारंभ में पाटीदार विधायकों की ओर से मां खोडल की आरती व राष्ट्रगान कर रथ को प्रस्थान कराया। बच्चों से लेकर युवक-बुजुर्ग एवं महिलाएं ‘जय सरदार’ की टोपियां पहनकर व ‘जय सरदार’ के नारों के साथ शामिल हुईं। यात्रा पालिका रोड होकर मेन बाजार से हाईवे पर पहुंची और पाटीदार बहुल क्षेत्रों में अंबाजी नेळिया से हांसापुर, बालीसणा होती हुए ऊंझा पहुंची।
यात्रा में पाटीदार समाज के विधायक डॉ. किरीटपटेल, ललित वसोया, आशाबेन पटेल सहित सिद्धपुर के विधायक चंदनजी ठाकोर, एपीएमसी के अध्यक्ष दशरथ पटेल सहित बड़ी संख्या में पाटीदार जुड़े।

 

पुलिस बंदोबस्त में निकली यात्रा

पाटीदारों की यात्रा मंदिर से शुरू होकर शहर में जहां-जहां गई, वहां पुलिस का कड़ा बंदोबस्त तैनात किया गया। जगह-जगह बंदोबस्त के अलावा यात्रा में पुलिस के १० वाहन एवं आगे-पीछे सुरक्षा बंदोबस्त तैनात रहा।

 

मुस्लिम समुदाय ने उड़ाए सफेद कबूतर

पाटीदार पदयात्रा संघ को समर्थन घोषित करते हुए यात्रा शांतिपूर्ण माहौल में पूरी हो, इस उद्देश्य से पाटण के शेख मोहम्मद इदरीश परिवार की ओर से आठ सफेद कबूतर उड़ाए गए। साथ ही हार्दिक के समर्थन में यात्रा में जुड़े।

 

२० स्थलों पर स्वागत

प्रस्थान होने के बाद यात्रा का सर्वप्रथम पाटण झीणीपोळ पाटीदार समाज की ओर से स्वागत किया गया। इसके बाद तीन दरवाजा, बगवाड़ा दलित समाज के ट्रस्टों की ओर से, टीबी तीन रास्ता, सिद्धपुर चौकड़ी लोहाणा समाज एवं जिला कांग्रेस की ओर से अंबाजी नेळिया में पाटीदारों की ओर से हांसापुर, मांडोत्री, धारापुर, बालीसणा व विभिन्न गांवों सहित करीब २० से अधिक स्थलों पर यात्रा का स्वागत किया गया।

 

१५ हजार से अधिक पाटीदार जुड़े

पाटण के विधायक डॉ किरीट पटेल के अनुसार हार्दिक व किसानों के समर्थन निकाली गई सदभाव यात्रा में पाटण की सभी समाजों के लोगों ने समर्थन दिया और सद्भाव यात्रा में जुड़े। पाटण में ५ हजार से अधिक पाटीदार जुड़े, लेकिन जैसे-जैसे यात्रा आगे बढ़ती गई, वैसे-वैसे लोग भी जुड़ते गए। इस प्रकार प्रति गांव से २०० से अधिक पाटीदार जुड़े, जिसको देखते हुए करीब १५-२० हजार लोग इस यात्रा में जुड़े और हार्दिक को समर्थन दिया।

 

दृष्टि का चप्पल नहीं पहनने का निर्णय
पाटण निवासी एवं १२वीं कक्षा की छात्रा दृष्टि पटेल ने यह निर्णय लिया है कि जब तक हार्दिक पटेल उपवास पर रहेंगे, तब तक वह चप्पल नहीं पहनेगी। पिछले आठ दिनों से बिना चप्पल पहने रह रही दृष्टि ने हार्दिक को समर्थन दिया है। उन्होंने मन्नत मांगी है कि जब तक हार्दिक अनशन पर रहेंगे, तब तक वह चप्पल नहीं पहनेगी। रविवार को यात्रा में भी वह बिना चप्पल के जुड़ी और हार्दिक के स्वास्थ्य की कामना की।

Ad Block is Banned