scriptअब 10वीं वालों के लिए टेलेंट सर्च टेस्ट लेगा आईसीएआई | ICAI conduct Talent search test for 10th student | Patrika News
अहमदाबाद

अब 10वीं वालों के लिए टेलेंट सर्च टेस्ट लेगा आईसीएआई

19 तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 21 को लेवल वन की परीक्षा

अहमदाबादJan 12, 2018 / 06:31 pm

Nagendra rathor

ICAI Ahmedabad
अहमदाबाद. द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने १०वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों में सीए कोर्स को बढ़ावा देने के लिए टेलेंट सर्च टेस्ट लेने की घोषणा की है।
21 जनवरी को देश में पहली बार यह ऑनलाइन टेस्ट होगा। इसमें १०० अंक के १०० वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिन्हें डेढ़ घंटे में हल करना होगा। गलत जवाब पर अंक कटेंगे। इसके लिए 14 जनवरी तक सौ रुपए फीस के साथ और १५० रुपए फीस के साथ 19 जनवरी तक विद्यार्थी संस्थान की वेबसाइट पर दिए लिंक के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
आईसीएआई अहमदाबाद ब्रांच के अध्यक्ष चिंतन पटेल व सचिव गणेश नादर ने बताया कि दो लेवल में यह टेस्ट होगा। लेवल वन के कोर्स में ५० प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों में से चुनिंदा विद्यार्थियों को 100 अंक का लेवल-2 टेस्ट देना होगा। यह २८ जनवरी को होगा। गलत जवाब देने पर इसमें भी ०.२५ अंक कटेंगे। जिस प्रश्न का जवाब नहीं दिया होगा उसके अंक नहीं कटेंगे। अंग्रेजी भाषा में ही टेस्ट होगा।
देश में अव्वल रहने वाले विद्यार्थी को ७५ हजार, द्वितीय रहने वाले को ५० और तृतीय को २५ हजार का नकद पुरस्कार व संस्थान का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। २५० विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। मुख्य उद्देश्य १०वीं कक्षा से ही विद्यार्थियों के बीच सीए कोर्स को लोकप्रिय बनाना है। साथ ही इस कोर्स को लेकर विद्यार्थियों की समझ स्पष्ट करना और उनकी योग्यता परखना है। बीकॉम, बीबीए, बीएमएस व संबद्ध विषय के विद्यार्थी भी इस टेस्ट को दे सकेंगे।
दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए सोशल स्टडीज (अर्थशास्त्र), गणित, बिजनेस अवेयरनेस, एप्टीट्यूड पर आधारित प्रश्न होंगे। 11वीं-12वीं वालों के लिए बिजनेस स्टडी, एकाउंटेंसी, इकोनोमी, एप्टीट्यूड पर आधारित प्रश्न होंगे। इस टेस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों में सीए बनने के लिए जरूरी दक्षता व योग्यता और ज्ञान की समझ स्पष्ट होगी साथ ही अभिभावकों को भी उनके बच्चों की रुचि और योग्यता का पता चल सकेगा। विद्यार्थी भी अपनी योग्यता को परख सकेंगे।

Home / Ahmedabad / अब 10वीं वालों के लिए टेलेंट सर्च टेस्ट लेगा आईसीएआई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो