scriptआईआईटी गांधीनगर की दो छात्राओं के शिक्षा खर्च में मददगार होगा ‘वेगशक्ति संगठन | IIT Gandhinagar, Veg Shakti mahila kalyan sangathan, Mou, 2 female | Patrika News
अहमदाबाद

आईआईटी गांधीनगर की दो छात्राओं के शिक्षा खर्च में मददगार होगा ‘वेगशक्ति संगठन

IIT Gandhinagar, Vegshakti mahila kalyan sangathan, Mou, support two BTech female students, Ahmedabad नेशनल हाईस्पीड रेल कोर्पोरेशन की पंजीकृत सोसायटी वीएमकेएस के साथ आईआईटी गांधीनगर का हुआ करार

अहमदाबादOct 13, 2020 / 09:40 pm

nagendra singh rathore

आईआईटी गांधीनगर की दो छात्राओं के शिक्षा खर्च में मददगार होगा 'वेगशक्ति संगठन

आईआईटी गांधीनगर की दो छात्राओं के शिक्षा खर्च में मददगार होगा ‘वेगशक्ति संगठन

अहमदाबाद. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी-गांधीनगर) में बेचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) कोर्स में प्रवेश पाने वाली दो छात्राओं को नेशनल हाई स्पीड रेल कोर्पोरेशन की पंजीकृत सोसायटी वेगशक्ति महिला कल्याण संगठन (वीएमकेएस) उनकी पढ़ाई पर होने वाले खर्च में आर्थिक रूप से मददगार होगा। वेगशक्ति महिला कल्याण संगठन ने इसके लिए आईआईटी गांधीनगर के साथ हाल ही में आठ अक्टूबर को एक समझौते पर हस्ताक्षरह किया है। जिसके तहत आईआईटी गांधीनगर में ‘वेगशक्ति महिला कल्याण संगठन छात्रवृत्तिÓ शुरू की जाएगी। इसके लिए संगठन की ओर से प्रति वर्ष ७५ हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
जेईई मेन्स और जेईई एडवांस को उत्तीर्ण कर आईआईटी गांधीनगर में सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मटीरियल्स इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष में प्रवेश पाने वाली दो छात्राओं को इसका लाभ दिया जाएगा। इस लाभ को पाने वाली दोनों छात्राओं को यह लाभ उनकी बीटेक की चार वर्ष की पूरी पढ़ाई के दौरान दिया जाएगा। बशर्त उन्हें प्रति वर्ष इसके लिए जरूरी मानदंडों पर खरा उतरना होगा।
आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रो.सुधीर जैन और वीएमकेएस की अध्यक्ष सरिता खरे ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।
निदेशक प्रो.सुधीर जैन ने कहा कि इससे निश्चित रूप से छात्राओं की विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) की शिक्षा को गति मिलेगी। छात्राओं को उनके सपनों को साकार करने में यह मददरूप होगी।
वीकेएमएस की अध्यक्ष सरिता खरे ने कहा कि उनका दृढ विश्वास है कि आप एक छात्रा को शिक्षित करते हो तो राष्ट्र को शिक्षित करते हो। उन्होंने कहा कि उनके संगठन का उद्देश्य कमजोर वर्ग की शिक्षित और मेधावी छात्राओं के लिए ऐसे कई अवसर पैदा करना है ताकि वे अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर सकें। शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हो सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो