scriptमार्च-१९ तक २००० करोड़ ठगने का रखा था लक्ष्य | In March 2019 shah couple planed cheating 2000 crore form investors | Patrika News
अहमदाबाद

मार्च-१९ तक २००० करोड़ ठगने का रखा था लक्ष्य

दिवाली से पहले जीयू कन्वेंशन हॉल में रखी थी निवेशकों की बैठक
 

अहमदाबादNov 14, 2018 / 11:13 pm

nagendra singh rathore

company of cheater

मार्च-१९ तक २००० करोड़ ठगने का रखा था लक्ष्य

अहमदाबाद. लोगों को ऑनलाइन विज्ञापन देखने के नाम पर २६० करोड़ की चपत लगाने वाले ठग विनय और भार्गवी शाह ने मार्च-२०१९ तक २००० करोड़ रुपए ठगने का लक्ष्य रखा था। यह बात खुद आरोपी विनय शाह ने गुजरात यूनिवर्सिटी कन्वेंशन हॉल में दिवाली से पहले आयोजित निवेशकों की बैठक में कही थी।
निवेशकों को संबोधित करते हुए खुद आरोपी विनय शाह ने कहा कि वो बीते ढाई साल से कंपनी चला रहा है। उसी कंपनी से एक लाख लोगों (९६०००) लोग जुड़ चुके हैं। उसने तो ढाई साल में करीब ७५ करोड़ रुपए लोगों को मुनाफा कराने का भी दावा निवेशकों के सामने किया था।
आरोपी ने निवेशकों से कहा कि अन्य कई कंपनियां उठ गईं। एक भी ऐसी कंपनी नहीं है कि जो इस प्रकार से निवेशकों को फायदा पहुंचाती हो और ढाई साल तक चल रही हो। बीते पांच महीने में ही ५० हजार से ज्यादा लोग इससे जुडऩे होने का दावा भी आरोपी ने इस बैठक में किया था। आरोपी फेसबुक, वॉट्सएप के माध्यम से, ईमेल के माध्यम से लोगों से जुड़ता था। आरोपी नवंबर में कंपनी का शेयर भी लाने वाला था।
यूं करता ठगी
आरोपी निवेशकों से कहता कि वो आर्चर केयर, डीजी एड एलएलपी, वल्र्ड क्लेवर एक्स सोल्यूशन नाम की कंपनी चलाता था। कंपनी के जरिए नेटवर्किंग का काम करता होने का दावा करता था। कंपनी का सदस्य बनने पर घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से विज्ञापन देखने पर ही लोगों को पैसे मिलेंगे। कंपनी से एक बार ही जुडऩा होगा। फिर ई-मेल के जरिए हर दिन विज्ञापन की लिंक भेजी जाएगी। उसे घर बैठे या कहीं भी देखने पर कंपनी तुम्हें रुपए देगी। निवेश की हुई राशि एक साल में डबल हो जाएगी। ४५००, ९५०० और २५००० रुपए की तीन स्कीमें कंपनी चलाती है। इसमें १८ से २० प्रतिशत जितना रिटर्न विज्ञापन देखने पर देने का दावा करता था। आरोपी इतना शातिर था कि निवेश की हुई राशि की कोई रसीद नहीं देता था। ईमेल के जरिए ही कन्फर्मेशन लेटर देता और विज्ञापन देता था। शुरूआत में लोगों को रिर्टन देता भी था, ताकि वे ज्यादा निवेश करें। फिर निवेश देना बंद कर देता था। कोई ऑफिस आए तो जल्द समाधान की बात कहकर बहकाता था।
लोगों को फंसाने के लिए एजेंट का नेटवर्क
आरोपी ने शहरवासियों व लोगों को फंसाने के लिए एजेंटों का एक नेटवर्क तैयार किया था। जिसके जरिए वो लोगों को निवेश करने के लिए कहता था। वस्त्रापुर में शिकायत दर्ज कराने वाले राहुल ने बताया कि वो हिमांशु महेरिया नाम के व्यक्ति के बताने पर इस कंपनी से जुड़े थे।
अच्छा काम करने वाले एजेंटों को विदेश की टूर !
आरोपी एजेंट बनने व 12 लाख से ज्यादा का धंधा देने वालों को दुबई, रशिया, थाइलैंड, इंडोनेशिया के विदेश की टूर पर भी भेजता था। ताकि अन्य लोग भी आगे आएं। करीब दो हजार एजेंटों का नेटवर्क उसने बनाया होने की बात सामने आ रही है।अब जब आरोपी चपत लगाकर फरार हो गया है तो एजेंटों पर लोगों ने उनके पैसे लौटाने का दबाव डालना शुरू कर दिया है। यह देख एजेंटों ने भी क्राइम ब्रांच कार्यालय पहुंचकर आरोपी विनय और भार्गवी शाह के विरुद्ध ठगी की शिकायत दर्ज कराने की गुहार लगाई। ताकि वे आरोपी बनने से बच सकें।
accused
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो