scriptसंस्कृत दीवार का लोकार्पण | Inaugration of Sanskrit wall | Patrika News
अहमदाबाद

संस्कृत दीवार का लोकार्पण

संस्कृत भारती की वडोदरा इकाई की ओर से बनाई

अहमदाबादAug 29, 2018 / 11:47 pm

Rajesh Bhatnagar

general

संस्कृत दीवार का लोकार्पण

वडोदरा. संस्कृत भारती की स्थानीय इकाई की ओर से शहर के सर सयाजीनगर गृह के बाहर बनाई प्रथम संस्कृत दीवार का लोकार्पण मंगलवार को किया गया। इस दीवार का संस्कृत यात्रा नामकरण किया गया है। दीवार पर वेदकाल से आधुनिक काल तक के चित्रों, श्लोकों व वस्तुओं के नाम लिखे हैं।
संस्कृत भाषा भूल रहे लोगों को संस्कृत के प्रति जागृत करने के लिए बनाई संस्कृत दीवार का लोकार्पण चिन्मय मिशन की वडोदरा इकाई के आचार्य देवेशानंद ने किया। अकोटा क्षेत्र की विधायक सीमा मोहिले, संस्कृत भारती के प्रांत संपर्क प्रमुख नंदकिशोर मेहता विशेष अतिथि थे।
general
संस्कृत भारती की प्रांत सह प्रचारक डॉ. श्रुति त्रिवेदी के अनुसार 10 फीट ऊंची व 60 फीट लंबी दीवार पर एक ही कलाकार ने सृष्टि की उत्पत्ति, वेद, उपनिषद, पुराण लेखन, श्रीमद्भागवतगीता, अभिज्ञान शाकुंतलम आदि विषयों पर चित्र तैयार किए हैं।
general
दूसरों को नोटिस जारी करने वाले का भवन ही जर्जरित!
वडोदरा. शहर के जर्जरित मकानों व क्वार्टरों को नोटिस जारी करने वाले वडोदरा महानगरपालिका (वीएमसी) के नगर नियोजन विभाग की तीसरी मंजिल पर छत का प्लास्टर गिरने के साथ ही उसमें से सरिये नजर आने लगे हैं।
अहमदाबाद के ओढ़व क्षेत्र में सरकारी इमारत के दो ब्लॉक धराशायी होने के बाद राज्य की सरकारी इमारतों व आवास योजनाओं में बसने वाले लोगों में हडक़ंप मचा है। सूत्रों के अनुसार शहर में 5 वर्ष पहले माधव नगर व केशव नगर के मकान धराशायी होने के बाद भी वीएमसी की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई।
शहर की अनेक सरकारी जर्जरित इमारतों में लोग भय के साथ रह रहे हैं। जर्जरित सरकारी आवासों के साथ शहर में निर्माण कार्य की मंजूरी देने वाले नगर नियोजन विभाग का कार्यालय भी जर्जरित हो रहा है। जिस भवन से जर्जरित मकानों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं, उसी नगर नियोजन विभाग की तीसरी मंजिल ही जर्जरित हो रही है।
सूत्रों के अनुसार इस मंजिल पर भवन की छत का प्लास्टर उखड़ रहा है और सरिये साफ नजर आ रहे हैं। छत टपकने के कारण पहली मंजिल व भूतल पर जमीन-सपंत्ति वाणिज्यिक विभाग व स्ट्रीट लाइट विभाग में पानी टपक रहा है। शहर के नागरिकों में चर्चा है कि इस भवन के लिए कौन नोटिस जारी करेगा।
general
गैर-कानूनी तौर पर रहने वालों के 75 आवास सील
वडोदरा. शहर में दंतेश्वर क्षेत्र स्थित आवास योजना के मकानों में गैर-कानूनी तौर पर रहने वालों के 75 मकान वडोदरा महानगरपालिका (वीएमसी) की ओर से बुधवार को सील किए गए।
दंतेश्वर क्षेत्र में श्मशान के समीप वर्ष 2002 में निर्मित बाम्बे आवास योजना के तहत 824 मकान निर्मित किए गए। योजना के लाभार्थियों को आवंटित किए गए मकानों में गैर-कानूनी तौर पर लोग रहने की सूचना वीएमसी को मिली।
इस आधार पर आवास योजना विभाग के अधिकारियों की टीम ने मकरपुरा पुलिस थानाकर्मियों के साथ बुधवार को मौके पर पहुंचकर जांच की। इस दौरान गैर-कानूनी तौर पर रह रहे लोगों के मकान खाली करवाकर 75 मकान सील किए गए।

Home / Ahmedabad / संस्कृत दीवार का लोकार्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो