script Flower show: मुख्यमंत्री की उपस्थिति में कल रिवरफ्रंट में एक अद्वितीय पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन | Inauguration flower exhibition at riverfront tomorrow presence of CM | Patrika News

Flower show: मुख्यमंत्री की उपस्थिति में कल रिवरफ्रंट में एक अद्वितीय पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन

locationअहमदाबादPublished: Dec 29, 2023 06:17:49 pm

Submitted by:

Khushi Sharma

Flower show: देश-विदेश के सुंदर फूलों को देखने के लिए हो जाइए तैयार। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में कल से होगा फ्लावर शो का उद्घाटन। 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक साबरमती रिवरफ्रंट पर इस खूबसूरत आयोजन को देखने का लुफ्त उठाया जा सकता है।

कल अहमदाबाद के रिवरफ्रंट में एक अद्वितीय पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन
Flower show: मुख्यमंत्री की उपस्थिति में कल अहमदाबाद के रिवरफ्रंट में एक अद्वितीय पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन

Flower show: अहमदाबाद शहर में कल से रिवर फ्रंट फ्लावर गार्डन शो शुरू होगा। एएमसी द्वारा 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक अहमदाबाद साबरमती रिवरफ्रंट इवेंट सेंटर में फ्लावर शो का आयोजन किया जाएगा। फ्लावर शो में पहली बार 15 लाख से ज्यादा फूलों के पौधे देखने को मिलेंगे। 400 मीटर लंबी फूलों की संरचना बनाई गई है जिसमें सात लाख से अधिक पौधे।

यह आयोजन हर वर्ष किया जाता है। हर साल लाखों लोग पुष्प प्रदर्शनी देखने यहां आते हैं।

इस साल अहमदाबाद निगम ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। पुष्प शो का आज निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष ने दौरा भी किया था।

पुष्प शो में मुख्य रूप से वडनगर के तोरण की एक आकर्षक प्रवेश द्वार प्रतिकृति के अलावा वाइब्रेंट गुजरात, सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति, नया संसद भवन, कार्टून चरित्र, मोढेरा सूर्य मंदिर सात घोड़ा, चंद्रयान, महिला सशक्तिकरण आदि शामिल हैं। सभी प्राकृतिक फूलों की क्यारियों की तरह विभिन्न फूलों की सात लाख किस्में देखने को मिलेंगी।

पुष्प प्रदर्शनी टिकट प्रक्रिया

फ्लावर शो के टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के रखे गए हैं। साबरमती रिवरफ्रंट पर इवेंट सेंटर के सामने खुले मैदान में 10 और एलिसब्रिज के नीचे 10 टिकट खिड़कियां हैं। रिवरफ्रंट के पूर्वी छोर की ओर 5 टिकट खिड़कियां भी बनाई गई हैं। हालाँकि, पूर्व से आने वालों को इवेंट सेंटर में पुष्प शो में प्रवेश पाने के लिए यूटलब्रिज का टिकट खरीदना होगा।

जानिए टिकट की कीमत

फ्लावर शो देखने के लिए लाखों लोग उमड़ते हैं। सोमवार से शुक्रवार तक विभिन्न पुष्प शो में आगंतुकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपए का है। शनिवार और रविवार को पुष्प प्रदर्शनी के लिए 75 रुपये शुल्क लिया जाएगा। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष शुल्क में वृद्धि की गई है, जबकि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निगम ने शुल्क में छूट दी है। इसके अलावा लोग क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन टिकट भी प्राप्त कर सकते हैं। कल सुबह तक नगर निगम द्वारा क्यूआर कोड की घोषणा कर दी जाऐगी।

महापौर प्रतिभा जैन और स्थायी समिति के अध्यक्ष देवांग दानी ने कहा कि पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन हर साल नगर निगम प्रणाली द्वारा किया जाता है। फ्लावर शो देखने वाले लोगों की पिछली प्रतिक्रिया के कारण इस वर्ष भी फ्लावर शो रिवरफ्रंट इवेंट सेंटर में आयोजित किया गया है।

30 से अधिक विदेशी फूल देखने को मिलेंगे

उन्होंने कहा कि पेटुनिया जैसी फूलों की प्रजातियों के 7 लाख से अधिक पौधों द्वारा 400 मीटर लंबी फूलों की संरचना बनाई गई है। विदेशी फूलों की 30 से अधिक प्रजातियां भी देखने को मिलेंगी। इसके अलावा विमका, गजेनिया, एंटीरहिनियम, एस्टर, टॉर्निया, पिन्सेंटिया जरबेरा, डहेलिया आदि जैसे 15 लाख से ज्यादा फूलों के पौधे देखने को मिलेंगे। फूलों के पौधों की बिक्री के लिए 8 निजी नर्सरी स्टॉल होंगे। कीटनाशक, बीज, उद्यान उपकरण और अन्य सामान बेचने वाले 21 स्टॉल होंगे। खाने-पीने से संबंधित करीब 15 फूड कोर्ट भी होंगे।

निगम द्वारा भव्य व्यवस्था की गई है और इसका उद्घाटन कल मुख्यमंत्री की उपस्थिति में किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो