'पेट्रोल मैन व ट्रैकमैन को मिलेंगे नए यूनिफॉर्मÓ

Pushpendra RSingh

Publish: Feb, 15 2018 11:09:03 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
'पेट्रोल मैन व ट्रैकमैन को मिलेंगे नए यूनिफॉर्मÓ

रेलवे बोर्ड ने तीन महा प्रबंधकों की बनाई थी कमेटी

अहमदाबाद. अब पेट्रोल मैन व ्रट्रैकमैन को न सिर्फ नए यूनिफार्म मिलेंगे बल्कि आवश्यक टूल्स मिलेगा। फिलहाल इसके लिए रेलवे बोर्ड की गठित कमेटी ने रिपोर्ट भी भेज दी है। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेज (एनएफआईआर) ने यह मांग की थी। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने तीन महा प्रबंधकों की कमेटी बनाई थी। एनएफआईआर के महामंत्री और वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ (डबल्यूआरएमएस) के महामंत्री जे.जी. माहुरकर राजकोट में हुई केन्द्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह जानकारी दी।
अनुसार भारतीय रेलवे में ट्रेनों के सुरक्षित संचालन की जिम्मेदारी ट्रैक मेन्टेनरों की होती है। इसके चलते ही रेलवे बोर्ड ने तीन महाप्रबंधकों की कमेटी बनाई, जिसमें दक्षिण मध्य रेलवे (सीएसआर) के महाप्रबंधक को संयोजक, मध्य रेलवे (सीआर) तथा उत्तर रेलवे (एनआर) के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया। इनके सुझाव से ट्रैकमेन्टनर की कार्य करने की परिस्थिति में न सिर्फ सुधार होगा बल्कि उनके यूनिफार्म और टूल्स कीट भी बेहतर गुणवत्ता वाली दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि ट्रैकमेन्टनरों के लिए ड्रेस एलाउन्स जारी रहेगा। महिला ट्रैकमेन्टेनरों के लिए ड्रेस एलाउन्स में कुर्ता, सलवार, जर्सी, टोपी के अलावा हेलमेट, दस्ताने तथा पानी की बोतल दिए जाएंगे।
उन्होंने रेलवे बोर्ड से मांग की कि ट्रैकमेन्टेनरों को हल्के और उन्नत गुणवत्ता वाले औजार दिए जाएं। रात्रि के लिए चटाई, की मैन तथा सभी ट्रैकमेन्टेनरों को सिग्नल बत्ती की जगह बेहतर गुणवत्ता वाली ट्राई कलर रिचार्जेबल सुविधा वाले टॉर्च दिए जाएंगे। ट्रैकमैन्टेनरों की ड्यूटी के दौरान पटरी पर होनेवाले हादसों को रोकने रक्षक संरक्षा प्रणाली लागू करनी चाहिए।

आंबलियासण-जगुदन के बीच ब्लॉक, चार ट्रेनों रहेंगी निरस्त

Prev Page 1 of 2 Next
1
Ad Block is Banned