scriptindustrial park, japanese, vibrant summit, employment, department | अहमदाबाद में बना 'मिनी जापानÓ, बना है जापानी औद्योगिक पार्क | Patrika News

अहमदाबाद में बना 'मिनी जापानÓ, बना है जापानी औद्योगिक पार्क

industrial park, japanese, vibrant summit, employment, department: वाइब्रेन्ट समिट में भी आएंगी जापानी कम्पनियां

अहमदाबाद

Published: December 05, 2021 10:01:13 pm

गांधीनगर. अहमदाबाद के खोरज गांव के निकट जापानीज औद्योगिक पार्क बन रहा है, जहां जापानी कम्पनियां स्थापित होंगी। वहीं अहमदाबाद के विरमगाम के निकट भी कई जापानी कम्पनियों ने अपने प्लान्ट स्थापित किए हैं। यह इलाका 'मिनी जापानÓ के तौर पर जाना जाता है।
अहमदाबाद में बना 'मिनी जापानÓ, बना है जापानी औद्योगिक पार्क
अहमदाबाद में बना 'मिनी जापानÓ, बना है जापानी औद्योगिक पार्क
गुजरात सरकार के इण्डेक्स -बी ने राज्य में जापानी पूंजी निवेश की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विशेष विभाग बनाया है। मौजूदा समय में भी गुजरात में जापानी कम्पनी हिटाची, सुजुकी, होण्डा और पैनासोनिक कम्पनियों ने अपने प्लान्ट स्थापित किए हैं। अभी भी अगले वर्ष होनेवाली वाइब्रेन्ट समिट में भी कई जापानी कम्पनियां भाग लेंगी, जो गुजरात में और निवेश कर सकती हैं।
जापान की मिजुहो बैंक लिमिटेड के वरिष्ठ निदेशक संतोशि वतांबे ने कहा कि वाइब्रेन्ट गुजरात के चलते ही दुनियाभर के कारोबारियों से मिलने का अवसर मिलता है। यह ऐसा इवेन्ट हैं, जिसमें अवसर के द्वार खुलते हैं।
उधर, गुजरात सरकार के श्रम एवं रोजगार विभाग की प्रधान सचिव अंजू शर्मा के नेतृत्व में अगले वर्ष हौने वाली वाइब्रेन्ट समिट को लेकर ऑनलाइन रोड किया है, जिसमें जापान से 300 और दक्षिण कोरिया के 160 प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन प्लेटफार्म पर हिस्सा लिया।
पिछले कई वर्षों में गुजरात के साथ जापान और दक्षिण कोरिया के व्यवसायिक संबंध मजबूत बने हैं। मौजूदा समय में भी औद्योगिक क्षेत्रों में दोनों देशों की अहम मौजूदगी है। जहां जापान की हिटाची, सुजुकी, होण्डा और पेनासोनिक जैसी कम्पनियां हैं। वहीं दक्षिण कोरिया की कुकड केमिकल्स, हुण्डाई रोटेम और सोंगवोन जैसी कम्पनियों ने गुजरात में अपनी उत्पादन इकाइयां स्थापित की हैं। जापान रोड शो में एलएंडटी के एक्जीक्युटिव वाइस प्रेसिडेन्ट श्रीनाथ राव, टेक्नोट्रेण्ड्स ऑटोपार्क लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शिनजिरो ओजाकी, मिंदा समूह के अनादि सिंहा, जीसीसीआई के सीनिर प्रेसिडेन्ट पथिक पटवारी समेत गणमान्य मौजूद थे।
जापान प्लस की टीम है भारत में

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी जापान के साथ भारत के व्यवसायिक संबंधों को हमेशा महत्व दिया है। इसके चलते ही भारत में जापान का पूंजी निवेश बढ़ाने के लिए 'जापान प्लसÓ के नाम से अधिकारियों की एक विशेष टीम प्रधान कार्यालय में सक्रिय है।
वहीं पिछले कुछ वर्षों में दक्षिण कोरिया ने भी गुजरात में पूंजी निवेश करने में रुचि दिखाई है। इसके चलते विश्वस्तरीय उत्पादन सुविधाएं तथा औद्यगिक इन्फ्रास्ट्रक्चर ंविकसित किया जा रहा है। मौजूदा समय में दक्षिण कोरिया की कई नामी कम्पनियों ने अपनी इकाइयां स्थापित की हैं। अगले वर्ष होनेवाली वाइब्रेन्ट समिट में दक्षिण कोरियार की हिस्सेदारी होगी।
रोड शो की सफलता को लेकर अंजू शर्मा ने कहा कि जापान और दक्षिण कोरिया से अच्छा समर्थन मिला है। दोनों ही देशों के निवेशकों और उद्यमियों ने गुजरात में रुचि दिखाई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.