scriptINS Viraat: आईएनएस विराट को तोडऩे में लगेगा एक साल का वक्त | INS Viraat, Alang ship breaking yard, Gujarat, bhavnagar, mumbai | Patrika News
अहमदाबाद

INS Viraat: आईएनएस विराट को तोडऩे में लगेगा एक साल का वक्त

INS Viraat, Alang ship breaking yard, Gujarat, bhavnagar, mumbai

अहमदाबादSep 20, 2020 / 12:09 am

Uday Kumar Patel

INS Viraat: आईएनएस विराट को तोडऩे में लगेगा एक साल का वक्त

INS Viraat: आईएनएस विराट को तोडऩे में लगेगा एक साल का वक्त

अहमदाबाद. करीब 30 साल तक भारतीय नौसेना में कार्यरत युद्धपोत आईएनएस विराट शनिवार को मुंबई से अपने अंतिम सफर पर चल पड़ा। इसे गुजरात के भावनगर स्थित दुनिया के सबसे बड़े अलंग शिप ब्रेकिंग यार्ड में तोड़ा जाएगा। यह जहाज जितना भारी भरकम है उसे तोड़ऩे में भी ज्यादा समय लगेगा।
इस युद्धपोत को खरीदने वाले शिप ब्रेकर उद्योगपति मुकेश पटेल ने बताया कि आईएसएन विराट सोमवार या मंगलवार तक अलंग पहुंच जाएगा।हालांकि इसे तोड़ऩे में करीब 9 महीने से लेकर एक वर्ष तक का समय लगेगा।
करीब 30 साल तक भारतीय नौसेना में कार्यरत आइएनएस विराट को मार्च 2017 में भारतीय नौ सेना की सेवा से मुक्त कर दिया गया था।


म्यूजियम के रूप में विकसित करने की हो चुकी है मांग
हालांकि आईएनएस विराट को तोड़े जाने की बचाय म्यूजियम के तौर पर विकसित करने की मांग की गई थी। टूर ऑपरेटर्स एंड ट्रैवल एजेन्ट्स एसोसिएशन ऑफ गुजरात की ओर से यह प्रस्ताव भारत सरकार के समक्ष रखा गया था। गत वर्ष संसद में भारत सरकार आईएनएस विराट को तोड़े जाने की बात कह चुकी है। गत वर्ष महाराष्ट्र सरकार इसे मैरिटाइम म्यूजियम के रूप में विकसित करने की घोषणा कर चुकी थी। आंध्र प्रदेश सरकार ने भी इसमें रूचि दिखाई थी। लेकिन दोनों को प्रस्ताव आगे तक नहीं जा सका।

Home / Ahmedabad / INS Viraat: आईएनएस विराट को तोडऩे में लगेगा एक साल का वक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो