scriptJEEADVANCED2021: अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में पाई छठी रैंक | JEE ADVANCED 2021, Naman soni, AIR 6, ahmedabad city, IIT Bombay, Guj | Patrika News
अहमदाबाद

JEEADVANCED2021: अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में पाई छठी रैंक

JEE ADVANCED 2021, Naman soni, AIR 6, ahmedabad city, IIT Bombay, Gujarat, Rajasthan, Top 100 6 student -राजस्थान मूल के नमन ने बढ़ाया गुजरात, राजस्थान का मान

अहमदाबादOct 15, 2021 / 07:51 pm

nagendra singh rathore

JEEADVANCED2021: अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में पाई छठी रैंक

JEEADVANCED2021: अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में पाई छठी रैंक

अहमदाबाद. जेईई एडवांस 2021 में अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में छठी रैंक पाई है। नमन ने गुजरात व राजस्थान दोनों का मान बढ़ाया है। नमन मूलरूप से राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के बागौर गांव के निवासी हैं। अहमदाबाद में वस्त्राल इलाके में रहते हैं। नमन ने जेईई एडवांस में 360 में से 329 अंक पाकर देश में छठा स्थान पाया है। वे आईआईटी बॉम्बे जॉन में पहले स्थान पर हैं।
नमन ने जेईई मैन्स में देश में 196वीं रैंक पाई थी। नमन बताते हैं कि उनकी तैयारी अच्छी थी और पेपर होने के बाद उन्हें टॉप 50 में आने की उम्मीद थी लेकिन जब रिजल्ट आया तो उनका स्थान देश में 6 था। वे काफी खुश हैं।
देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की करीब 16 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए 3 अक्टूबर को जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा आयोजित की गई थी। शुक्रवार को परिणाम घोषित किया गया है। इस वर्ष जेईई एडवांस का आयोजन आईआईटी खडग़पुर की ओर से किया गया है।
नियमित 7-8 घंटे की पढ़ाई
नमन बताते हैं कि उन्होंने कक्षा नौ से ही आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए एक कोचिंग क्लास भी जॉइन की थी। नियमित 7-8 घंटे की पढ़ाई की। कोरोना महामारी के दौर में भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रही। कोरोना महामारी शुरू हुई तब तक उनका कोर्स पूरा हो गया था सिर्फ रिवीजन जारी था। नमन का कहना है कि जल्दी तैयारी शुरू की जाए तो सफलता जरूर मिलेगी। नमन ने 10वीं कक्षा में 93 प्रतिशत और 12वीं कक्षा में 83 प्रतिशत अंक पाए थे।

आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की इच्छा
नमन बताते हैं कि आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के इच्छुक हैं। वे आईआईटी बॉम्बे को ही चुनेंगे। नमन के पिता निर्मल सोनी स्क्रेप मैटल (कबाड़) के व्यापारी हैं। मां मधू सोनी निजी ट्यूशन कराती हैं। उनकी एक छोटी बहन है, जिसका नाम पलक है। नमन को 9वीं से ही कोडिंग में रुचि थी। बायोलॉजी पसंद नहीं थी, जिससे उन्होंने इंजीनियरिंग क्षेत्र को चुना और जेईई की तैयारी शुरू की।
इन विद्यार्थियों ने भी टॉप 100 में बनाई जगह
नमन के अलावा अहमदाबाद के अनंत किदाम्बी ने देश में 13वीं रैंक, परम शाह ने 52वीं, लिसन कडीवर ने 57वीं रैंक, पार्थ पटेल ने 72वीं और राघव अजमेरा ने 93वीं रैंक पाई है।
JEEADVANCED2021: अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में पाई छठी रैंक

Home / Ahmedabad / JEEADVANCED2021: अहमदाबाद के नमन सोनी ने देश में पाई छठी रैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो