जूनागढ़ : जूनागढ़ से एक शेर व शेरनी को गुवाहाटी भेजा

जूनागढ़ : जूनागढ़ से एक शेर व शेरनी को गुवाहाटी भेजा

Gyan Prakash Sharma | Publish: Jul, 13 2019 11:11:10 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

गुवाहाटी से लाएंगे दो भालू

जूनागढ़/जामनगर. एशियाई शेरों की एक जोड़ा (एक शेर व एक शेरनी) गुवाहाटी भेजा गया है, जिनके बदले में गुवाहाटी से दो भालू लाए जाएंगे।
जानकारी के अनुसार नवाबीकाल के सक्करबाग चिडिय़ाघर से एक शेर व एक शेरनी को शुक्रवार को गुवाहाटी भेजा गया है। जामनगर जिले के ओखा रेलवे स्टेशन से दोनों को ट्रेन में रवाना किया गया। वन्य प्राणी आदान-प्रदान के तहत शेर-शेरनी भेजे गए हैं। इन्हें वहां के चिडिय़ाघर में रखा जाएगा। इनके बदले में दो भालू गुवाहाटी से लाए जाएंगे।
आरएफओ सुरेश बारैया की देखरेख में एनिमल एक्सचेंज के तहत ओखा रेलवे स्टेशन से एशियाई शेर-शेरनी को ट्रेन में शुक्रवार रात को रवाना किया गया। ओखा रेलवे स्टेशन से रोजाना जीवित मच्छी सभी प्रकार के स्टोरेज के साथ भेजी जाती है, लेकिन ओखा रेल ब्रॉडगेज के इतिहास में पहली बार शेर ट्रेन में भेजे गए। दशकों पहले सर्कस के प्राणियों को इधर-उधर भेजा जाता था, लेकिन ब्रॉडगेज के बाद ओखा से जाने वाली ट्रेन में शेर पहली बार भेजे गए।
यहां वन विभाग के अधिकारी व स्टाफ की सतर्कता के साथ सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ यह शेर ओखा से गुवाहाटी का सफर करेंगे। स्पेशल कोच में इंफेक्शन नहीं लगे, इसके लिए दवाई छिड़की गई है। साथ ही वेटरनरी चिकित्सकों सहित ८ सदस्यों की टीम रवाना की गई है। यह सफर तीन दिन व चार रात का है। ओखा स्टेशन के प्रबंधक मनोजकुमार झा सहित स्टाफ ने इस कार्य में पूरा सहयोग दिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned