scriptभुज रेलवे स्टेशन पर कच्छी की जीवनशैली व संस्कृति की झलक | Kutchi painting on Bhuj railway station's wall | Patrika News
अहमदाबाद

भुज रेलवे स्टेशन पर कच्छी की जीवनशैली व संस्कृति की झलक

अदाणी पोर्ट और स्पेशल इकॉनोमिक जोन के सहयोग से लगाई गई इस पेन्ट्ंिग्स यात्रियों के आकर्षण का केन्द्र बनी

अहमदाबादAug 27, 2018 / 10:31 pm

Pushpendra Rajput

paintings

भुज रेलवे स्टेशन पर कच्छी की जीवनशैली व संस्कृति की झलक

अहमदाबाद. भुज रेलवे स्टेशन पर कच्छ की कला, संस्कृति, पर्यटन, जीवनशैली एवं व्यापार व्यवस्था को मड पेन्टिंग्स के जरिए उकेरा है। अदाणी पोर्ट और स्पेशल इकॉनोमिक जोन के सहयोग से लगाई गई इस पेन्ट्ंिग्स यात्रियों के आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। इससे पूर्व गांधीधाम रेलवे स्टेशन पर भी कच्छी कला और संस्कृति को उकेरा गया है।
अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार ने बताया कि भुज रेलवे स्टेशन अहमदाबाद मंडल का सबसे अहम स्टेशन हैं, जहां सैलानी मांडवी, भुज, सफेद रेगिस्तान और कालाडूंगर जैसे पर्यटन स्थलों को निहारने आते हैं, जिन्हें भुज स्टेशन पर उतरते ही उन्हें स्थानीय संस्कृति कला और जीवनशैली को दर्शाती ये मड (माटी) पेन्टिंग्स उनका बरबस ही मनमोह लेती है। रणोत्सव के दौरान भुज आने वाले सैलानियों को यह पेन्टिंग्स काफी लुभाएगी।
उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। गांधीधाम रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कुछ माह पहले ही किया जा चुका है। यह दूसरा रेलवे स्टेशन जहां स्थानीय कला और संस्कृति को उकेरा गया है। अहमदाबाद स्टेशन के रिडवलपमेन्ट परियोजना सौंदर्यीकरण किया जाएगा, जिसमें अहमदाबाद की विश्व विरासत धरोहरों को रेलवे स्टेशन पर दर्शाया जाएगा ताकि देश विदेश से आने वाले रेलयात्री इन महत्वपूर्ण धरोहरों, कला और संस्कृति देख सकें। इस परियोजना पर कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। अगले वर्ष यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
घर से भागे किशोर को परिजनों से मिलाया

राजकोट. पढ़ाई के डर से घर से भागे एक किशोर को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जवानों ने उसके परिजनों तक पहुंचाया।
विरमगाम से ओखा जा रही ट्रेन संख्या 59503 से मीठापुर स्टेशन पर रात करीब 01.00 बजे एक किशोर उतरा। किशोर को अकेला देख ड्यूटी पर मौजूदा रेलवे कर्मचारी ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जानकारी दी। जानकारी पाते ही ओखा के सहायक सब इंस्पेक्टर भादाभाई अपने स्टाफ के साथ मीठापुर स्टेशन पहुंचे और किशोर से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान किशोर ने अपना नाम भरत भाई पंड्या (16) बताया, जो सुरेन्द्रनगर जिले की धंधुका तहसील के पिरमदीया है। किशोर ने आरपीएफ टीम को बताया कि वह 10वीं पढाई कर रहा है तथा अपने-नाना-नानी के साथ सुरेन्द्रनगर जिले की लखतर तहसील सदाद गांव में पढाई करता है, लेकिन वह पढाई नहीं करना चाहता। इससे वह घर से निकल गया था। आरपीएफ के उप निरीक्षक ने किशोर से फोन नंबर लेकर उसके पिता से बात की और घटना की जानकारी दी। जानकारी पाकर ओखा स्टेशन पहुंचे बालक के पिता हर्षद भाई पंड्या को कार्रवाई के बाद किशोर को सौंप दिया। राजकोट के मंडल रेल प्रबंधक पी बी निनावे तथा मंडल सुरक्षा आयुक्त मिथुन सोनी ने आरपीएफ स्टाफ की सराहना की।

Home / Ahmedabad / भुज रेलवे स्टेशन पर कच्छी की जीवनशैली व संस्कृति की झलक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो