scriptअब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ | Law, students, GNLU, Gandhinagar news, Gujarat news, economic, MOU | Patrika News
अहमदाबाद

अब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ

Law, students, GNLU, Gandhinagar news, Gujarat news, economic: जीएनएलयू व एसएसएसयू से हुआ एमओयू

अहमदाबादJan 08, 2021 / 09:54 pm

Pushpendra Rajput

अब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ

अब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ,अब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ,अब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ

गांधीनगर. अब कानून की पढ़ाई करने वाले छात्र मनुस्मृति, मिताक्षरा व कौटिल्य का अर्थशा के पाठ पढ़ेंगे। इसके लिए गांधीनगर स्थित गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (GNLU) और श्री सोमनाथ संस्कृत यूनिवर्सिटी (SSSU) के साथ समझौता (MOU) हुआ है। जीएनएलयू कैम्पस में आयोजित समारोह में जीएनएलयू के निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) एस. शांथाकुमार एवं एसएसएसयू के कुलपति डॉ. गोपबंधु मिश्रा ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।
इस समझौते के जरिए दोनों ही विश्वविद्यालय कानून (Law), इतिहास ( history) और संस्कृत (sanskrit) में होने वाले विभिन्न कार्यक्रम और प्रवृृत्तियों से शैक्षणिक और ज्ञान विकसित करने और संयुक्त शोध का आदान प्रदान हो सकेगा। शुरुआत में जीएनएलयू और एसएसएसयू धर्मशास्त्र में प्रमाणपत्र और डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे।
एसएसएसयू के वाइस चांसलर डॉ. गोपबंधु मिश्रा ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों के जरिए कानून के छात्र यजावल्कयस्मृति, मनु स्मृति, मिताक्षरा, दयाभागा और कौटिल्य का अर्थशा जैसे प्राचीन शास्त्र में उपलब्ध कानून और न्याय प्रक्रिया को जानने और समझने का मौका मिलेगा। कानून की अत्याधुनिकता के साथ-साथ वे हमारी समृद्ध कानूनी विरासत का ज्ञान भी हासिल कर सकेंगे।
जीएनएलयू के निदेशक प्रो. डॉ. एस. शांताकुमार ने कहा कि प्राचीन भारतीय शास्त्रों में ज्ञान एवं बुद्धिमत्ता का खजाना है। इन विद्या का अध्ययन करना और उन्हें अत्याधुनिक विचारों के साथ पुर्नजीवित करना है। इन पाठ्यक्रमों के जरिए विद्यार्थियों को कानून की अत्याधुनिक प्रक्रिया के साथ-साथ परंपरागत भारतीय कानूनी प्रक्रिया से भी जोड़ा जाएगा।

गौरतलब है कि जीएनएलयू में भारत की प्राचीन कानूनी विरासत के विभिन्न पहलुओं और मौजूदा कानूनी प्रणाली का गहन अध्ययन करने और शोध के लिए सेन्टर फोर लीगल हिस्ट्री, फिलोसॉफी एंड ट्रेडिशन उपलब्ध है। साथ ही कानूनी इतिहास का संग्रहालय भी है। इस समझौते के मौके पर जीएनएलयू के रजिस्ट्रार डॉ. जगदीशचन्द्र टी.जी. उपस्थित थे।

Hindi News/ Ahmedabad / अब कानून की पढ़ाई करनेवाले छात्र पढ़ेंगे मनु स्मृति व कौटिल्य का अर्थशास्त्र के पाठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो