scriptCrime in Ahmedabad अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ीं | Loot, rape, dacoity insidents increased in Ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

Crime in Ahmedabad अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ीं

अहमदाबाद ग्राम्य, गांधीनगर में हत्या की घटनाओं में इजाफा, विधायक ग्यासुद्दीन शेख के सवाल पर गृहमंत्री ने विधानसभा में पेश किया जबाव

अहमदाबादJul 13, 2019 / 10:04 pm

nagendra singh rathore

Crime in Ahmedabad अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ीं

Crime in Ahmedabad अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ीं,Crime in Ahmedabad अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ीं

अहमदाबाद. गुजरात की राजधानी गांधीनगर एवं अहमदाबाद ग्राम्य में वर्ष २०१७-१८ की तुलना में २०१८-१९ में हत्या की घटनाओं में इजाफा हुआ है तो आर्थिक राजधानी अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार और छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ी हैं।
अहमदाबाद की दरियापुर विधानसभा सीट से विधायक ग्यासुद्दीन शेख ने विधानसभा में सवाल पूछा कि ३१ मई २०१९ की स्थिति में बीते दो सालों में अहमदाबाद, गांधीनगर और अहमदाबाद ग्राम्य (जिले) में लूट, चोरी, डकौती, धमकी, हत्या, हत्या की कोशिश, बलात्कार, बलात्कार का प्रयास, अपहरण, अपमान, मारपीट, छेड़छाड़, आत्महत्या, आत्महत्या का प्रयास, आकस्मिक मौत, सेंधमार चोरी की कितनी घटनाएं हुईं।
इस बाबत मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री विजय रूपाणी की ओर से सदन में पेश किए जवाब में यह जानकारी दी गई है।
२ सालों में अहमदाबाद शहर में १९ हजार अपराध, १५ हजार सुलझे
पेश किए गए जवाब के तहत ३१ मई २०१९ की स्थिति में बीते दो सालों में अहमदाबाद शहर में १९ हजार १९६ आपराधिक मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें से १४ हजार ९४५ मामलों को सुलझा लिया गया है। जिसके तहत १७ हजार ५३३ आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। केवल ८२ आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है। यदि अहमदाबाद ग्राम्य की बात करें तो इस समय के दौरान २३६९ आपराधिक मामले दर्ज हुए, जिसमें से २०६३ मामलो को सुलझा लिया गया, जिसके तहत ३७१३ आरोपियों को पकड़ा गया है। ११५ की गिरफ्तारी बाकी है। राजधानी गांधीनगर में इन दो सालों के दौरान ३६९२ मामले दर्ज हुए, जिसमें से २९६१ को सुलझाते हुए पुलिस ने ३०१९ आरोपियों को गिरफ्तार किया। ९१ अभी भी फरार हैं।
अहमदाबाद शहर में दो साल में १८९ लोगों की हत्या
अहमदाबाद शहर में ३१ मई २०१९ की स्थिति में बीते दो साल में १८९ लोगों की हत्या हुई, जबकि २१३ लोगों की हत्या की कोशिश की, बलात्कार के ३११ मामले दर्ज हुए, जबकि लूट की ६९८ घटनाएं हुईं। डकैती की ८७, धमकी की १४३९ और छेड़छाड़ की ५२६ घटनाएं हुीं। आकस्मिक मौत की ३९०० सौ घटनाएं हुईं।
अहमदाबाद शहर में एक जून २०१७ से ३१ मई २०१८ के दौरान लूट की २५९ घटनाएं हुई थीं जो १ जून २०१८ से ३१ मई २०१९ के दौरान बढ़कर ४३९ हो गईं। इसी प्रकार से जून-१७ से मई १८ के दौरान डकैती के केवल १९ मामले ही दर्ज हुए थे, जो जून-१८ से मई १९ के दौरान बढ़कर ६८ हो गए।
बलात्कार के मामले भी जून-१७ से मई १८ के दौरान १३१ दर्ज हुए थे जो जून-१८ से मई २०१९ के दौरान बढ़कर १८० पर पहुंच गए हैं। छेड़छाड़ की घटनाएं जून-१७ से मई १८ के दौरान २४६ दर्ज हुई थीं जो जून १८ से मई २०१९ के दौरान बढ़कर २८० पर पहुंच गईं। हालांकि अहमदाबाद शहर में जून-१७ से मई १८ के दौरान १०३ लोगों की हत्या हुई थी, जो जून-१८ से मई २०१९ के दौरान घटकर ८६ पर रह गईं। हालांकि हत्या के प्रयास के मामले ९२ से बढ़कर १२१ पर पहुंच गए।
अहमदाबाद ग्राम्य में जून-१७ से मई १८ के दौरान २७ लोगों की हत्या हुई थी, जो जून-१८ से मई १९ के दौरान बढकर ३५ पर पहुंच गई। गांधीनगर में भी जून-१७ से मई १८ के दौरान १७ लोगों की हत्या हुई थी, जो जून १८ से मई १९ के दौरान बढ़कर २० पर पहुंच गई। बलात्कार के मामले अहमदाबाद ग्राम्य में घटे हैं, जबकि गांधीनगर में बढ़े, छेड़छाड़ की घटनाओं में भी अहमदाबाद ग्राम्य और गांधीनगर में कमी देखी गई।
थानों तक पहुंच आसान, पुलिस पर विश्वास बढ़ा
शहर में बीते दो सालों में अपराधों के बढऩे की बात है तो इसका एक पहलू यह भी दर्शाता है कि थानों तक लोगों की पहुंच आसान हुई है। प्राथमिकता भी यही है कि कोई भी पीडि़त व्यक्ति थाने में शिकायत लेकर पहुंचे तो उसकी शिकायत दर्ज हो और उसे हल किया जाए। दो सालों में लोगों का शहर पुलिस पर विश्वास बढ़ा है। अपराध अन्वेषण का रेशियो और पकड़े गए आरोपियों की संख्या देखें तो अब तक की सबसे ज्यादा है। अपराध रोकने के लिए जरूरी हर कदम उठाया जा रहा है।
-ए.के.सिंह, पुलिस आयुक्त, अहमदाबाद शहर
CP A K Singh

Home / Ahmedabad / Crime in Ahmedabad अहमदाबाद शहर में लूट, डकैती, बलात्कार, छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो