scriptमार्च से मेट्रो ट्रेन दौडेगी पटरी पर | Metro train to be run on rail from march | Patrika News
अहमदाबाद

मार्च से मेट्रो ट्रेन दौडेगी पटरी पर

दूसरी ट्रेन कल होगी दक्षिण कोरिया से रवाना

अहमदाबादJan 15, 2019 / 09:39 pm

Pushpendra Rajput

metro

मार्च से मेट्रो ट्रेन दौडेगी पटरी पर

अहमदाबाद. अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन मार्च से पटरी पर दौड़ेगी। वहीं वस्राल से एपरेल पार्क तक ट्रायल रन संभवत: जनवरी के अंत तक शुरू हो जाएगी। इसके अलावा मेट्रो की दूसरी ट्रेन दक्षिण कोरिया से रवाना होगी, जो 7 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेगी।
प्रथम चरण में तीन कोचों के साथ मेट्रो ट्रेन एक जनवरी को एपरेल पार्क पहुंच गई, जहां कोच को पटरी पर चढ़ाने और ज्यादातर टेस्टिंग कार्य पूर्ण हो चुका है। प्रथम चरण में तीन कोचों के साथ मेट्रो ट्रेन एपरेल पार्क से वस्राल गांव तक दौड़ाई जाएगी। वहीं दूसरी ट्रेन 17 जनवरी को दक्षिण कोरिया से रवाना होगी, जो 7 फरवरी तक अहमदाबाद पहुंच गई। इस ट्रेन को पटरी पर चढ़ाने और उसकी टेस्टिंग की जागी। वहीं 18 फरवरी से रिसर्च डिजाइन स्पेसिफिकेशन ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) उसकी सुरक्षा जांच करेंगे। बाद में उड्डयन मंत्रालय के सुरक्षा आयुक्त की ओर से ट्रेनों की जांच की जाएगी। जांच प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मार्च के प्रथम सप्ताह से एपरेल पार्क से वस्राल गांव तक 6.5 किलोमीटर पर यह ट्रेन नियमित तौर पर दौड़ाई जाएगी।
यह प्रोजेक्ट करीब 10 हजार 700 करोड़ रुपए होगा। सरसपुर से शाहपुर तक मेट्रो के अंडरग्राउंड टनल का कार्य चल रहा है। प्रथम चरण का प्रोजेक्ट 40 किलोमीटर का है, जिसमें 33.5 किलोमीटर एलीवेटेड और 6.50 किलोमीटर अंडरग्राउंड है। इस मार्ग में 32 स्टेशन होंगे। आगामी समय में कालूपुर रेलवे स्टेशन का मल्टीपर्पज के तौर पर उपयोग किया जाएगा, जहां थ्री लेयर (त्रिस्तरीय) परिवहन सुविधा उफलब्ध होगी। यहां से मेट्रो ट्रेन, रेलवे ट्रेन और बुलेट ट्रेन तीनों में एक ही जगह से सफर किया जा सकेगा।

Home / Ahmedabad / मार्च से मेट्रो ट्रेन दौडेगी पटरी पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो