scriptMICA सरकार, समाज की समस्याओं को हल करते हुए प्रबंधन की पढ़ाई करेंगे माइका विद्यार्थी | MICA introduced project for experiential learning | Patrika News
अहमदाबाद

MICA सरकार, समाज की समस्याओं को हल करते हुए प्रबंधन की पढ़ाई करेंगे माइका विद्यार्थी

माइका ने सितंबर-१९ से पीजीडीएम-सी प्रथम वर्ष विद्यार्थियों के लिए लागू की योजना, क्लासरूम के साथ अनुभव आधारित ज्ञान को तवज्जो
 

अहमदाबादJul 21, 2019 / 09:30 pm

nagendra singh rathore

MICA

MICA सरकार, समाज की समस्याओं को हल करते हुए प्रबंधन की पढ़ाई करेंगे माइका विद्यार्थी

अहमदाबाद. माइका के विद्यार्थी इस साल से सरकारी, सामाजिक, कोर्पोरेट कंपनियों के साथ मिलकर उनकी समस्याओं को हल करते हुए प्रबंधन की शिक्षा लेंगे। इससे उन्हें किताबी ज्ञान के साथ अनुभव आधारित शिक्षा मिलेगी।
माइका ने सितंबर २०१९ से अपने पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट-कम्युनिकेशन (पीजीडीएम-सी) के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए अर्बन इम्पैक्ट प्रोजेक्ट के तहत सरकारी, सामाजिक और कोर्पोरेट कंपनियों की समस्याओं पर काम करना अनिवार्य किया है। जिन क्षेत्रों में विद्यार्थी काम करेंगे उनमें अपशिष्ट प्रबंधन (वेस्ट मैनेजमेंट), सोशल इम्पैक्ट, आर्टिशन एंड डिजाइन एन्टरप्राइज, अर्बन मोबिलिटी, हाऊसिंग एंड स्लम डेवलपमेंट, एजूकेशन, ब्रांडिंग, हेल्थ व अन्य शामिल हैं।
माइका में अर्बन इम्पैक्ट प्रोजेक्ट को संभालने वाले प्रो. तरल पाठक का कहना है कि यह एक अनूठी योजना है, जिसके तहत विद्यार्थी न सिर्फ संबंधित क्षेत्र की समस्या को हल करने के लिए सुझाव देंगे, बल्कि उसकी रणनीति भी बताएंगे और उससे जुड़ा बिजनैस प्लान भी तैयार करेंगे तथा लागू भी करेंगे।
इससे अकादमिक एवं संस्थाओं का जुड़ाव बेहतर होगा। छह महीनों तक विद्यार्थी इस प्रोजेक्ट पर काम करेंगे, जिसके लिए उन्हें चार क्रेडिट दिए जाएंगे। प्रोजेक्ट के पूरा होने पर उसे विद्यार्थी के प्राध्यापक मेन्टर एवं इंडस्ट्री मेंटर जांचेंगे।
सितंबर २०१९ से विद्यार्थी संबंधित क्षेत्र की समस्याओं को चिन्हित करेंगे, संगठन की जरूरतों को समझेंगे। उसकी समस्याओं को हल करने के तरीके शोधेंगे और उस पर काम करेंगे।
माइका की डीन डॉ. प्रीति श्रोफ ने कहा कि नौकरियां देने में आज इन्र्टनशिप अनुभव और मूल समस्याओं को हल करने की क्षमताओं को प्राथमिकता दी जाने लगी है। इसे देखते हुए माइका क्लासरूम शिक्षा के साथ समस्याओं को चिन्हित कर उन्हें सुलझाने पर आधारित प्रायोगिक शिक्षा को भी तवज्जो दे रहा है।

Home / Ahmedabad / MICA सरकार, समाज की समस्याओं को हल करते हुए प्रबंधन की पढ़ाई करेंगे माइका विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो