scriptसमपार फाटक पर गुड्स ट्रेन टकराई ट्रैक्टर ट्रॉली से !! | Mock drill: Goods trains hit tractor trolly | Patrika News
अहमदाबाद

समपार फाटक पर गुड्स ट्रेन टकराई ट्रैक्टर ट्रॉली से !!

रेलकर्मियों की सतर्कता को लेकर किया मॉकड्रिल

अहमदाबादApr 26, 2018 / 10:59 pm

Pushpendra Rajput

Mockdrll
राजकोट. रेलकर्मियों की सतर्कता को लेकर राजकोट मण्डल के संरक्षा विभाग रेल हादसे की मॉक ड्रिल की। अलियाबाड़ा स्टेशन के निकट यह मॉकड्रिल की गई, जिसमें मानवसहित समपार फाटक संख्या 175 पर ट्रैक्टर ट्रॉली फाटक तोड़कर मालगाड़ी के साथ टकराई गई थी।
बाद में अलियाबाड़ा स्टेशन पर रेलवे कर्मचारी, स्पार्ट (सेल्फ प्रोपेल्ड एक्सीडेन्ट रिलीफ ट्रेन)- हापा के रेलकर्मचारी एवं एनडीआरएफ- गांधीनगर की टीम के साथ यह ड्रिल की गई। यह जानकारी स्टेशन मास्टर-अलियाबाड़ा ने राजकोट के नियंत्रण कार्यालय को 9.50 बजे दी गई। साथ ही स्पार्ट को हापा से बुलाया गया एवं अलियाबाड़ा और जामनगर स्थित नागरिक प्राधिकरण को भी इस दुर्घटना की सूचना दे दी गई। स्पार्ट को समय पर हापा से रेलवे कर्मचारी तथा सभी जरूरी उपकरणों के साथ निर्धारित समय में रवाना कर दिया गया। मंडल रेल प्रबंधक पी.बी. निनाबे तथा सभी संबंधित रेलवे अधिकारी समय पर दुर्घटना स्थल पर पहुंच गये तथा राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। स्थानीय रेलवे कर्मचारी, स्पार्ट कर्मचारी, रेलवे चिकित्सकों की टीम, अलियाबाड़ा गांव के प्राथमिक उपचार केंद्र की टीम, नागरिक प्राधिकरण और अलियाबाड़ा गांव के सरपंच अन्य स्थानीय व्यक्तियों के साथ दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। दुर्घटना स्थल पर 108 एम्बुलेन्स भी समयानुसार पहुंची। करीब 120 रेलवे कर्मचारी, एनडीआरएफ की टीम के 35 सदस्यों, 7 नागरिक रक्षा और 7 स्काउट व गाइड स्वयंसेवक भी राहत, बचाव और बहाली के कार्य में शामिल हुए। मंडल रेल प्रबंधक पी. बी. निनावे तथा वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी बी के सिंह के मार्गदर्शन में घटना का फुल स्केल रिहर्सल ड्रिल का आयोजन किया गया।
अब वडोदरा रेलवे स्टेशन पर चाइल्ड हेल्प डेस्क

वडोदरा. बिछड़े बच्चों को मिलाने के लिए वडोदरा रेलवे स्टेशन पर चाइल्ड लाइन 1098 पर 24 घंटों की चाइल्ड हेल्पडेस्क प्रारंभ की गई। बच्चों ने हेल्प डेस्क का प्रारंभ किया।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक देवेन्द्र कुमार, बरोड़ा सिटीजन काउंसिल के कार्यकारी निदेशक प्रिया जगदाले, वडोदरा शहर के पुलिस आयुक्त मनोज शशीधर, व पूर्व मंडल रेल प्रबंधक अमित कुमार सिंह मौजूद थे।
भारतीय रेलवे में चाइल्ड हेल्प डेस्क लगाने वाला वडोदरा स्टेशन 97वां है। बरोड़ा सिटीजन काउंसिल के सहयोग से स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर -एक पर स्थापित इस डेस्क का मकसद स्टेशन पर बिछड़े व गुमशुदा बच्चों को उनके परिजनों से मिलाना है। साथ ही उनकी काउंसिलिंग करना भी है। हर एक मामले की टीम चाइल्ड लाइन पर तीन महीने तक निगरानी भी की जाएगी।

Home / Ahmedabad / समपार फाटक पर गुड्स ट्रेन टकराई ट्रैक्टर ट्रॉली से !!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो