scriptTremor felt in Kutch: कच्छ जिले में भूकंप के झटके , 4.2 की तीव्रता का भूकंप | Moderate tremor of 4.2 intensity felt in Kutch | Patrika News
अहमदाबाद

Tremor felt in Kutch: कच्छ जिले में भूकंप के झटके , 4.2 की तीव्रता का भूकंप

-भचाऊ से छह किलोमीटर दूर था केन्द्र

अहमदाबादAug 19, 2019 / 11:43 pm

Uday Kumar Patel

Tremors, Earthquake, Kutch

Tremor felt in Kutch: कच्छ जिले में भूकंप के झटके , 4.2 की तीव्रता का भूकंप

भुज/गांधीनगर. गुजरात के कच्छ जिले के कुछ हिस्सों में सोमवार दोपहर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप में किसी तरह की जनहानि या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप के कारण अंजार, गांधीधाम, भचाऊ व रापर सहित कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण लोग अपने घरों व कार्यालयों से बाहर निकल गए थे।
गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलोजिकल रिसर्च (आईएसआर) के अधिकारी के मुताबिक भूकंप दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर आया जिसका केेन्द्र कच्छ जिले के भचाऊ से छह किलोमीटर उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ रिकॉर्ड किया गया है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई। इससे पहले गत 8 जुलाई को कच्छ जिले में 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया था।

कच्छ जिले में वर्ष 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें सैंकड़ों लोगों की मौत हुई थी वहीं कई हजार लोग घायल हुए थे। उल्लेखनीय है कि कच्छ उच्च सिस्मिक जोन में स्थित है। कच्छ जिले में पांच फॉल्ट लाइन है। इन फॉल्ट लाइन में वागड़ फॉल्ट लाइन सबसे ज्यादा सक्रिय है। गुजरात में इस महीने अब तक भूकंप के करीब 40 झटके आ चुके हैं। इससे पहले गत मार्च महीने में जूनागढ़ के ऊना में 4 की तीव्रता का भूकंप आया था।

Home / Ahmedabad / Tremor felt in Kutch: कच्छ जिले में भूकंप के झटके , 4.2 की तीव्रता का भूकंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो