scriptमोरबी : मच्छु-२ डैम की छोटी नहर मिट्टी से भरी | Morbi : Soil filled in small canal | Patrika News
अहमदाबाद

मोरबी : मच्छु-२ डैम की छोटी नहर मिट्टी से भरी

पांच गांवों के ३५०० किसान चिन्तित

अहमदाबादAug 21, 2019 / 10:49 pm

Gyan Prakash Sharma

Morbi : Farmers upset

Morbi : Farmers upset

राजकोट. सरकार की ओर से किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तैयार की जा रही छोटी कैनाल मिट्टी से भरने के कारण पांच गांवों के करीब ३५०० किसान चिन्तित हैं।
जानकारी के अनुसार मोरबी के मच्छु-२ डैम से निकलने वाली मच्छु कैनाल की छोटी नहर का कार्य चल रहा था। इस बीच १० दिन पूर्व हुई तेज बारिश के कारण मिट्टी से केनाल भर गई। करीब ५ करोड़ रुपए में मरम्मत सहित कार्य किया जा रहा है, लेकिन डिजाइन के भोगौलिक परिस्थिति के अनुकूल नहीं होने के कारण किसानों ने शुरुआत में ही विरोध किया था, लेकिन प्रशासन ने इस पर ध्यान नहीं दिया। मरम्मत के दौरान जो मिट्टी निकाली गई वह किनारों पर ही पड़ी होने के कारण बारिश में मिट्टी पुन: नहर में चली गई।
छोटी नगर में मिट्टी भरने के कारण मोरबी जिले के बगथला, बीलिया, मोडपर, नानी वावडी एवं बरवाला सहित पांच गांवों के ३५०० किसान चिन्तित हैं।
शीघ्र मरम्मत नहीं हुई तो रबी की फसल भी प्रभावित होगी

सिंचाई के लिए बनाई गई छोटी नहर में मोरबी के बगथाला के निकट मिट्टी भर गई। किसानों ने पाइप लाइन से पानी उपलब्ध कराने की मांग की थी, लेकिन छोटी नहर बनाई गई। नहर की डिजाइन को लेकर ग्रामीणों ने विरोध किया था, लेकिन प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया, जिसका खामियाजा अब किसानों को भुगतना पड़ेगा। यदि नहर का मरम्मत कार्य शीघ्र नहीं हुआ था तो इसका असर रबि की फसल पर भी होगा।
-हरेशभाई कांजिया- सरपंच, बगथाला गांव।

Home / Ahmedabad / मोरबी : मच्छु-२ डैम की छोटी नहर मिट्टी से भरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो