scriptगृहमंत्री जाड़ेजा ने कहा: सीआईडी क्राइम की एसआईटी करेगी जांच | MoS says Cid Crime will investigate 260 crore fraud by shah couple | Patrika News
अहमदाबाद

गृहमंत्री जाड़ेजा ने कहा: सीआईडी क्राइम की एसआईटी करेगी जांच

विनय शाह से ठगे पीडि़तों को दिलाएंगे न्याय

अहमदाबादNov 14, 2018 / 11:06 pm

nagendra singh rathore

MoS jadeja

गृहमंत्री जाड़ेजा ने कहा: सीआईडी क्राइम की एसआईटी करेगी जांच

अहमदाबाद. ऑनलाइन विज्ञापन देखकर लोगों को २६० करोड़ से अधिक की ठगी करने वाले दंपत्ति विनय एवं भार्गवी शाह के विरुद्ध दर्ज मामलों की जांच सीआईडी क्राइम की एसआईटी को सौंपने का निर्णय गृह विभाग ने किया है।
गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाड़ेजा ने बड़ी संख्या में लोगों के ठगी का शिकार होने की आशंका को देखते हुए जांच सीआईडी क्राइम को सौंपी है। सीआईडी क्राइम में डीआईजी की अध्यक्षता में एसआईटी गठित होगी, जिसमें एक एसपी और उपाधीक्षक भी शामिल होंगे। यह समिति अहमदाबाद के वस्त्रापुर और निकोल थाने में दर्ज मामलों की जांच करेगी साथ ही इससे संबंधित अन्य सभी मामलों को भी ध्यान में लेगी।
समिति यह भी देखेगी कि इसमें गुजरात प्रोटेक्शन ऑफ इंटरेस्ट ऑफ डिपोजिटर्स (डीपीआईडी एक्ट) एक्ट-2003, प्राइस चिट मनी सर्कुलेशन (बेनिंग) एक्ट की धाराओं में भी मामला बनता है या नहीं, उसकी जांच कर उचित धाराएं जोड़़ेगी। जिनके पैसे डूबे हैं उन्हें न्याय दिलाने की पूरी कोशिश की जाएगी। मामला विशेष कोर्ट में चलाया जाएगा और विशेष वकील नियुक्ति करेंगे। आरोपी की संपत्ति जब्त लेकर पीडि़तों को उनके पैसे भी लौटाए जाएंगे।
जाड़ेजा ने कहा कि आईपीएस अधिकारी और मीडिया पर आरोपी विनय शाह ने जो 11 पृष्ठों का पत्र लिखकर आरोप लगाए हैं, वे झूठे व तथ्यहीन हैं। इस मामले में एक आईपीएस अधिकारी अदालत भी गए हैं।
सुबह सीपी की एसआईटी, शाम को सीआईडी क्राइम को जांच
विनय शाह के २६० करोड़ से अधिक के ठगी के कौभांड मामले में आईपीएस अधिकारियों के बीच की तनातनी भी देखने को मिली। सुबह इस पूरे घटनाक्रम को देखते हुए अहमदाबाद शहर के पुलिस आयुक्त ए.के. सिंह ने तीन आईपीएस अधिकारियों की सदस्यता वाली एक एसआईटी गठित कर दी। जिसमें सेक्टर एक के जेसीपी अमित विश्वकर्मा, क्राइम ब्रांच के डीसीपी दीपन भद्रन, जोन वन के डीसीपी जयपाल सिंह राठौड़ और क्राइम ब्रांच के एसीपी सी.एन.राजपूत बतौर जांच अधिकारी शामिल किए गए थे। लेकिन इस बीच ही दोपहर होते-होते पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने पूरे मामले की जांच सीआईडी क्राइम को सौंप दी। यह प्रगति देख बात ऊपर गृह विभाग और सरकार तक पहुंची तो घटनाक्रम बदला। बात सामने आई कि जांच सीआईडी क्राइम नहीं, बल्कि एसआईटी गठित होगी।
बात यहीं खत्म नहीं हुई। रात होते-होते इस विवाद को ठंडा करने के लिए खुद गृह राज्यमंत्री को मीडिया के सामने आना पड़ा। उन्होंने मीडिया को बयान जारी कर कहा कि को देखते हुए गृह विभाग ने जांच सीआईडी क्राइम की एसआईटी को सौंपने का निर्णय किया है। सूत्रों के अनुसार इस एसआईटी में डीआईजी सचिन बादशाह, एसपी हरेश दूधात व उपाधीक्षक शामिल किए जाएंगे।
shah couple

Home / Ahmedabad / गृहमंत्री जाड़ेजा ने कहा: सीआईडी क्राइम की एसआईटी करेगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो