scriptJamnagar news : इस बार सबसे अधिक कपास की बुवाई | Most cotton sowing this time in Jamnagar | Patrika News
अहमदाबाद

Jamnagar news : इस बार सबसे अधिक कपास की बुवाई

३.४६ लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई, Jamnagar District, Ahmedabad news, Gujrat news, Sowing,

अहमदाबादSep 18, 2019 / 08:41 pm

Gyan Prakash Sharma

Jamnagar news : इस बार सबसे अधिक कपास की बुवाई

Jamnagar news : इस बार सबसे अधिक कपास की बुवाई

जामनगर. जिले में इस वर्ष ३ लाख ४६ हजार ८८६ हेक्टेयर क्षेत्र भूमि में बुवाई की गई है। इसमें एक ४७ हजार ९७८ हेक्टेयर में मूंगफली व एक लाख ६६ हजार ५४९ हेक्टेयर क्षेत्र में कपास के साथ-साथ तिल, अरंडी एवं सब्जी की बुवाई की गई है।

जामनगर तहसील में खेती योग्य कुल ७६ हजार ५१४ हेक्टेयर क्षेत्र में से ७५ हजार ९४१ हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों ने बुवाई की है। इसके तहत ३० हजार ५७९ हेक्टेयर क्षेत्र में मूंगफली, ३६ हजार ८४२ हेक्टेयर क्षेत्र में कपास, १२८५ हेक्टेयर क्षेत्र में सब्जी, ४६५ में तिल, १४६६ में अरंडी, ४३४६ में घासचारा एवं १२३ हेक्टेयर में अन्य फसलों की बुवाई की है।

इसी प्रकार ध्रोल तहसील में ३९ हजार ९४५ हेक्टेयर में से १५ हजार २४२ हेक्टेयर में मूंगफली, २० हजार ३७७ में कपास, ७२४ में तिल, ७७१ में अरंडी, १६४५ में घासचारा, ४० में गन्ना व ३२० हेक्टेयर में अन्य फसलों की बुवाई की गई। जोडिया तहसील में गत वर्ष अकाल की स्थिति थी, लेकिन इस बार अच्छी बारिश होने से किसान खुश हैं। यहां किसानों ने ३४ हजार २०१ हेक्टेयर में बुवाई की है। सबसे अधिक १९ हजार ६५८ हेक्टेयर क्षेत्र में कपास की खेती की गई है। कालावाड तहसील में ८० हजार ४६६ हेक्टेयर में, जामजोधपुर में ५७ हजार १६५, लालपुर में ५९ हजार १६८ हेक्टेयर में बुवाई की है।

Home / Ahmedabad / Jamnagar news : इस बार सबसे अधिक कपास की बुवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो