scriptगुजरात में सबसे अधिक स्वाइन फ्लू के मरीज | Most swine flu patients in Gujarat | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात में सबसे अधिक स्वाइन फ्लू के मरीज

देश के विविध भागों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मरीजों की संख्या के मामले में राजस्थान के बाद गुजरात दूसरे और राजधानी दिल्ली…

अहमदाबादJan 31, 2019 / 11:44 pm

मुकेश शर्मा

Most swine flu patients in Gujarat

Most swine flu patients in Gujarat

अहमदाबाद।देश के विविध भागों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मरीजों की संख्या के मामले में राजस्थान के बाद गुजरात दूसरे और राजधानी दिल्ली तीसरे क्रम पर है। गुजरात में गुरुवार तक सामने आए साढ़े करीब ७०० मरीजों में से ३१ की मौत हो गई।

केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक मरीज राजस्थान में सामने आए हैं। दूसरे क्रम पर गुजरात और तीसरे पर दिल्ली है। इस रोग के चलते जनवरी माह में देश में १७० से अधिक लोगों की मौत हुई है। गत वर्ष की तुलना में राजस्थान और गुजरात में इनकी संख्या चालीस फीसदी अधिक है। राजस्थान में इस रोग के चलते ७५ और गुजरात में अब तक ३१ लोगों की मौत हुई है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बुधवार तक राज्य में स्वाइन फ्लू के ६९५ मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से ३७६ उपचार के बाद ठीक हो गए जबकि २८८ अभी विविध अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। ६९५ में से ३१ की मौत भी हो गई है। गुजरात में सबसे अधिक स्वाइन फ्लू के मरीज अहमदाबाद में सामने आ रहे हैं। स्वाइन फ्लू के मुद्दे पर केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुलाई गई बैठक में रोग को नियंत्रण करने व जरूरी साधन सामग्री तथा दवाइयां उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया।

एक ही दिन में चार की मौत ३६ नए मरीज

स्वाइन फ्लू के कारण गुरुवार को एक ही दिन में बनासकांठा, छोटा उदेपुर, पोरबंदर एवं जूनागढ़ मनपा क्षेत्र में एक-एक मरीज की मौत हो गई। जबकि नए सामने आए ३६ मरीजों में अहमदाबाद मनपा क्षेत्र के १२ हैं। इसके अलावा राजकोट मनपा, राजकोट जिला, भावनगर मनपा, सूरत मनपा, अमरेली जिला, महेसाणा जिला तथा अहमदाबाद जिले में दो-दो मरीजों की पुष्टि हुई है। वडोदरा मनपा, बनासकांठा जिला, गांधीनगर जिला, जूनागढ़, पाटण, जामनगर मनपा, पोरबंदर तथा पंचमहाल जिलों में एक-एक मरीज की पहचान हुई है।

Home / Ahmedabad / गुजरात में सबसे अधिक स्वाइन फ्लू के मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो