scriptAhmedabad news: ‘नीति निर्माण में आधिकारिक आंकड़े होते हैं अहमÓ | national, policy, quiz competition, competitors, gujrat news, | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad news: ‘नीति निर्माण में आधिकारिक आंकड़े होते हैं अहमÓ

national, policy, quiz competition, competitors, gujrat news,: राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रतिभागियों में दिखा उत्साह

अहमदाबादJun 27, 2022 / 08:44 pm

Pushpendra Rajput

Ahmedabad news: 'नीति निर्माण में आधिकारिक आंकड़े होते हैं अहमÓ

Ahmedabad news: ‘नीति निर्माण में आधिकारिक आंकड़े होते हैं अहमÓ

अहमदाबाद. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सोमवार से सप्ताहभर चलनेवाले समारोहों की शुरुआत की है। इसके मद्ेदनजर ही राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) – अहमदाबाद की ओर से सोमवार को गुजरात विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में कॉलेज व विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए आधिकारिक आंकड़ों पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता ‘अन्वेषा 2022Ó का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों में खासा उत्साह देखा गया।
गुजरात विद्यापीठ के कुलपति डॉ. राजेंद्र खिमानी ने आजादी की अमृत ज्योति प्रज्ज्वलित कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। डॉ. खिमानी ने नीति निर्माण में आधिकारिक आंकड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. खिमानी ने छात्रों को सीखने पर जोर देने के लिए प्रेरित किया और गुजरात विद्यापीठ में हेरिटेज वॉक सुविधा के बारे में भी जानकारी दी।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन एनएसओ के उप महानिदेशक एवं क्षेत्रीय प्रमुख, क्षेत्रीय कार्यालय एस. के. भाणावत की देख रेख में हुआ। भाणावत ने भारत के उन वीर सपूतों को याद किया जिन्होंने 75 साल पहले स्वतंत्रता प्राप्त करने में अपने प्राणों की आहुति दी एवं उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव में आधिकारिक आंकड़ों पर छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी आयोजित करने का उद्देश्य आधिकारिक आंकड़ों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है और भारतीय आधिकारिक सांख्यिकीय प्रणाली के विभिन्न पहलुओं के बारे में युवा मन को प्रबुद्ध करना है। इस मौके पर अतिथि के तौर पर आर एस जगताप, डॉ राकेश पंड्या एल एम जडेजा, शक्ति सिंह, जयप्रकाश होनराव और एनएसओ के अन्य अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।
क्विज मास्टर्स जलज माहेश्वरी और ऋषभ बड़ौदावाला कीओर से आयोजित इस प्रतियोगिता में अहमदाबाद एवं आसपास के 41 कॉलेजों के 82 छात्रों एवं फेकल्टी सदस्यों ने भाग लिया। सीईपीटी विश्वविद्यालय के विशेष मेहनोत और सिद्धार्थ यादव की टीम अन्वेषा 2022 प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की विजेता रही। एमजी साइंस इंस्टीट्यूट की टीम द्वितीय और एल डी आर्ट्स कॉलेज की तृतीय रहीं। प्रतिभागियों प्रमाणपत्र व पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। विजेता टीम के विश्वविद्यालय को ट्रॉफी प्रदान की गई।

Home / Ahmedabad / Ahmedabad news: ‘नीति निर्माण में आधिकारिक आंकड़े होते हैं अहमÓ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो