scriptजालोर : नहर में पाइप लगाकर भर रहे कुएं, सिंचाई हुई मुश्किल | Jalore: putting pipes in the canal filled wells, irrigation was difficult | Patrika News
जालोर

जालोर : नहर में पाइप लगाकर भर रहे कुएं, सिंचाई हुई मुश्किल

-नर्मदा के अधिकारियों व प्रशासन की कई कोशिश के बाद भी समस्या का समाधान नहीं

जालोरSep 26, 2016 / 12:52 pm

pradeep beedawat


हाड़ेचा (जालोर).
क्षेत्र में किसानों की जीवन रेखा संवारने वाली नेहड़ की तीन बड़ी वितरिकाओं में अवैध पाइप लगाकर पानी की चोरी कर पानी कुओं में डाला जा रहा है। इस कारण अन्य किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। क्षेत्र के भीमगुड़ा, बालेरा व रतौड़ा वितरिका नेहड़ के कई गांवों के किसानों के जीवन रेखा संवारती है, लेकिन यहां पानी की चोरी रोकने के लिए ठेकेदारों, गेटमैन व नर्मदा के अधिकारियों व किसानों की लाख कोशिश के बाद भी पानी चोरी का कोई समाधान नहीं हो रहा है, जिसके चलते टेल के किसानों को पानी नसीब नहीं हो रहा है। हालांकि क्षेत्र में इन दो वितरिकाओं के सिस्टम शुरु नही होने से पम्पों से पानी के लिए नर्मदा व जनप्रतिनिधिओं के वार्ता के चलते किसानों को छूट दी हुई है, लेकिन कई किसानों की ओर से वितरिकाओं व माइनरों के पास कुएं बनाकर पानी नहर में आते ही अवैध पाइप लगवाकर कुओं में डालना शुरु कर देते है, ऐसे में अन्य कई किसानों को पानी नहीं मिल पाता है, हालांकि नर्मदा की ओर से कई अभियान चलाकर टेल के किसानों को पानी देने की कवायद की जाती है, लेकिन उसके बावजूद पानी नसीब नहीं हो पाता है।
पानी के अभाव में फसलें हो रही चौपट
इधर, वितरिकाओं पर दर्जनों माइनरंे व सब माइनर आई हुई है, जिससे कमांड क्षेत्र के किसानों की ओर से खेतों में फसलों की बुआई की जाती है। इधर, खरीफ में बोई फसलों में बरसात के अभाव में किसानों की फसलें जल रही है, लेकिन इन अवैध पम्पों से कुओं में डालने वाले लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नही होने से किसानों को उचित पानी नसीब नहीं हो रहा है। जिससे लोगों की फसलें चौपट हो रही है। इधर, सांचौर विधायक सुखराम विश्रोई व किसानों की ओर से उपखण्ड कार्यालय के आगे पानी मांगने पर आश्वासन देने के बावजूद किसानों को पानी नही मिलने से परेशानी होती है।
समस्या का समाधान किया जाएगा
क्षेत्र में वितरिकाओं, माइनरों पर अवैध पाइप लगवाकरर कुओं में व्यर्थ पानी डालने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई करने की कवायद कई दिनों से चल रही है, प्रथमदृष्टया किसानों को समझाया जा रहा है। नहीं मानने पर पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
– महेश मीणा, अधिशासी अभियंता नर्मदा परियोजना सांचौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो