scriptनवरात्र में आतंकी हमले की आशंका नहीं, पुलिस फिर भी सतर्क | No terrore inpute in Navaratri, says Ahmedabad police | Patrika News
अहमदाबाद

नवरात्र में आतंकी हमले की आशंका नहीं, पुलिस फिर भी सतर्क

शहर में होंगे २०४९ गरबे, २७४ बड़े, ४२ रोड पर, ५० कॉमर्शियल,देर रात तक आठ हजार सुरक्षा कर्मचारी रहेंगे तैनात, एनएसजी भी सतर्क

अहमदाबादOct 10, 2018 / 11:56 pm

nagendra singh rathore

City police

नवरात्र में आतंकी हमले की आशंका नहीं, पुलिस फिर भी सतर्क

अहमदाबाद. गुजरात के बड़े आयोजनों में से एक नवरात्र के दौरान आयोजित होने वाले गरबों में आतंकी हमले का खतरा फिलहाल नहीं है। इसको लेकर केन्द्र और राज्य किसी भी खुफिया ब्यूरो की ओर से कोई रिपोर्ट नहीं है। फिर भी अहमदाबाद व गुजरात पुलिस हर प्रकार के खतरे से निपटने के लिए तैयार है। शहर में आठ हजार सुरक्षा कर्मचारी मध्यरात्रि बाद तक तैनात रहेंगे। शहर में २०४९ गरबे आयोजित होंगे, जिसमें २७४ बड़े गरबे हैं। ४२ गरबों का आयोजन रोड पर किया जा रहा है, जबकि इस साल सिफर्फ ५० कॉमर्शियल गरबों को ही मंजूरी दी गई है। बीते साल यह आंकड़ा ५८ का था।
सेक्टर एक के जेसीपी अमित विश्वकर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि शहर में गरबों के दौरान किसी आतंकी खतरे का इनपुट नहीं है। फिर भी गुजरात और शहर पुलिस मुस्तैद है। सेंट्रल आईबी और स्टेट आईबी से संपर्क में हैं। इसके अलावा नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के साथ भी संपर्क में है। वह भी हर खतरे से निपटने के लिए हरदम तैयार है। हर साल की तरह इस साल भी जीएमडीसी मैदान में गरबा आयोजित किया जा रहा है। उसकी सुरक्षा के लिए एक हजार सुरक्षा जवानों को तैनात किया गया है।
विश्वकर्मा ने बताया कि पार्किंग की जगह को ध्यान में रखते हुए ही कॉमर्शियल गरबों को मंजूरी दी गई है। गरबा आयोजकों को कोई नशा करके अंदर ना घुसे इसका ध्यान रखना होगा। इसके लिए गेट पर एक व्यक्ति की तैनाती करनी होगी। इसके अलावा महिलाओं से छेड़छाड़ ना हो इसका भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए विशेषरूप से एक व्यक्ति की तैनाती करनी होगी। 12 बजे बाद लाउड स्पीकर बजाने पर रोक है।
सेक्टर दो के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक यादव ने बताया कि शहर में गरबों के दौरान किसी भी प्रकार की घटना ना हो। चेन स्नेचिंग, वाहन चोरी, महिलाओं से छेड़छाड़ ना हो उसके लिए भी पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। इसके लिए आठ हजार पुलिस कर्मचारियों की तैनात की गई। साढ़े तीन हजार होमगार्ड भी लगाए हैं। 12 डीसीपी, 18 एसीपी, 100 पीआई-पीएसआई को तैनात किया गया है। ७५० महिला पुलिस कर्मचारी भी तैनात रहेंगीं। ३०० वाहन गश्त करेंगे। इसमें ७५ पीसीआर वैन पूरी रात गश्त करेंगीं। कोई भी खतरा होने पर तत्काल १०० नंबर पर मदद मांग सकते हैं। एसआरपी की तीन कंपनियां भी शहर में तैनात की गई हैं।
यादव ने बताया कि उत्तर भारतीय लोगों पर हमले की घटनाएं अब पूरी तरह से बंद हैं। गरबोंके दौरान भी ऐसी कोई घटना ना हो इसके लिए भी शहर पुलिस की ओर से नजर रखी जाएगी।
यादव ने बताया कि इस साल शहर में सिर्फ ५० कॉमर्शियल गरबों को ही मंजूरी दी गई है। ट्रैफिक समस्या, पार्किंग समस्या को ध्यान में रखते हुए यह मंजूरी दी गई है। गरबा आयोजक को उनके पास उपलब्ध पार्किंग स्थल के हिसाब से ही अंदर प्रवेश देने को कहा गया है।

रोड पर वाहन पार्क करने से बचें, घूमेंगीं ५६ क्रेन
गरबा स्थल के समीप पार्किंग स्थल से अलग रोड पर वाहन पार्क करने से बचें। नहीं तो देर रात ही आपको पैदल या टैक्सी से घर जाना पड़ सकता है। ऐसे वाहनों को उठाने के लिए पूरी रात शहर में ५६ क्रेन गरबा स्थलों के आसपास घूमेंगीं। ट्रैफिक पुलिस के जेसीपी जे.आर.मोथलिया ने बताया कि एसजी हाईवे पर ज्यादा भीड़ रहती है। इसे देखते हुए भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई है। रात 11 बजे की जगह सुबह चार बजे बाद ही भारी वाहन एसजी हाईवे पर प्रवेश कर सकते हैं। ट्रैफिक नियमन के लिए शहर में 100 चेकिंग पोइन्ट बनाए गए हैं। दो डीसीपी, चार एसीपी, 12 पीआई, 14 पीएसआई और एक हजार ट्रैफिक पुलिस, टीआरबी और होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे।
छेड़छाड़ करना पड़ेगा भारी, 14 एन्टी रोमिया स्क्वॉड बनाई
सेक्टर एक के जेसीपी अमित विश्वकर्मा ने बताया कि शहर में गरबों के दौरान और आते जाते महिलाओं की छेड़छाड़ ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया है। ऐसा करने वालों को पकडऩे के लिए शहर में महिला पुलिस की १४ एन्टी रोमियो स्क्वॉड बनाई गई हैं। हर स्क्वॉड में महिला पुलिस भी शामिल की गई है। ७५० महिला पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई है। ज्यादातर महिला पुलिस कर्मचारी खेलैया की ड्रेस में गरबा स्थल के अंदर, बाहर और उसके आसपास तैनात रहेंगीं।

Home / Ahmedabad / नवरात्र में आतंकी हमले की आशंका नहीं, पुलिस फिर भी सतर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो