Gujarat : Non- Secretariat clerk भर्ती exam अब 17 November को होगी

-Non-Secretariat Clerk, November 17, exam, Gujarat, Gandhinagar

गांधीनगर. उम्मीदवारों के भारी विरोध के बाद आखिरकार गुजरात सरकार ने गुजरात अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (गुजरात गौण सेवा पसंंदगी मंडल) की गैर सचिवालय संवर्ग के विभिन्न पदों के लिए रद्द परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया। राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बुधवार को यह घोषणा की कि अब यह परीक्षा 17 नवम्बर (रविवार) को ली जाएगी। अब ग्रेजुएट के साथ-साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार भी यह परीक्षा दे सकेंगे। इस परीक्षा के लिए पहले पंजीकरण कराने वाले सभी उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे।
यह परीक्षा पहले घोषित 3171 परीक्षा केन्द्रों पर ली जाएगी। उम्मीदवार बुधवार से ही कॉल लेटर डाउन लोड कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को कोई नया पंजीकरण नहीं करना होगा। यह परीक्षा पहले 20 अक्टूबर को ली जानी थी। लेकिन राज्य सरकार ने गत दिनों यह परीक्षा रद्द कर दी थी। इस परीक्षा के लिए दस लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

इसलिए हुई थी परीक्षा रद्द

इस परीक्षा के लिए पहले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण रखी गई थी, लेकिन राज्य सरकार ने इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा के बजाय ग्रेजुएशन कर दी थी। इस कारण आगामी 20 अक्टूबर को प्रस्तावित परीक्षा को एक सप्ताह पहले रद्द कर दिया गया था। इसके लिए गत वर्ष भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मंगाए गए थे।
जबकि डिप्टी सीएम ने कहा कि इसके लिए भर्ती प्रक्रिया आरंभ कर दी गई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण यह भर्ती प्रक्रिया स्थगित की गई। पटेल के मुताबिक इस भर्ती के तहत केन्द्र सरकार की ओर से 10 फीसदी आर्थिक आरक्षण का भी लाभ का प्रावधान किया गया है।
राज्य सरकार का यह कहना था कि सरकार चाहती है कि सरकारी नौकरी में ज्यादा पढ़े-लिखे लोग आएं। परीक्षा स्थगित किए जाने के कारण उम्मीदवारों के साथ-साथ विपक्षी कांग्रेस ने राज्यभर में प्रदर्शन किया था।

उम्मीदवारों ने किया था हंगामा

परीक्षा रद्द करने के चलते राज्य भर में उम्मीदवारों ने हल्लाबोल मचाया था। इस भर्ती परीक्षा के लिए दस लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। लेकिन परीक्षा स्थागित करने के बाद राज्य भर में कई जगहों पर धरना-प्रदर्शन आयोजित किए गए थे। विपक्षी कांग्रेस व अन्य ने भी सरकार के इस निर्णय का विरोध किया था। कुछ दिनों पहले 200 से ज्यादा उम्मीदवारों ने बोर्ड कार्यालय पहुंचकर हंगामा मचाते हुए ज्ञापन सौंपा था।

Uday Kumar Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned