scriptनए वाहनों का समय पर पंजीकरण नहीं कराने वाले डीलर्स ब्लॉक | Not registered new vehicles, RTO blocked dealers | Patrika News
अहमदाबाद

नए वाहनों का समय पर पंजीकरण नहीं कराने वाले डीलर्स ब्लॉक

आरटीओ ने कसा शिकंजा

अहमदाबादMay 16, 2019 / 06:14 pm

Pushpendra Rajput

RTO-Ahmedabad

नए वाहनों का समय पर पंजीकरण नहीं कराने वाले डीलर्स ब्लॉक

अहमदाबाद. प्रादेशिक परिवहन कार्यालय (आरटीओ) ने उन वाहन डीलर्स पर शिकंजा कसा है, जिन्होंने पंजीकरण कराने में विलंब किया है। उन डीलर्स को आरटीओ ने ब्लॉक कर दिया। आरटीओ ने ऐसे डीलर्स को चेताया था कि जिन्होंने पचास से ज्यादा नए वाहनों का समय पर पंजीकरण नहीं कराया। कई ऐसे डीलर्स हैं जिन्होंने 199 नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया। सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी एस.ए. मोजणीदार के मुताबिक जिन डीलर्स ने 10 मई तक रजिस्ट्रेशन कराने के बाद नए वाहनों के दस्तावेज जमा नहीं कराए उन डीलर्स पर यह कार्रवाई की गई है।
हाल ही में सुभाषब्रिज स्थित आरटीओ कार्यालय में परिवहन अधिकारियों के साथ वाहन डीलर्स की बैठक हुई थी। बैठक में यह कहा गया था कि जो भी वाहन पंजीकरण के बगैर सड़कों पर नजर आएंगे उन किस्सों में डीलर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यदि डीलर्स वाहनों के दस्तावेजों के परिवहन कार्यालय में निश्चित समय पर जमा नहीं कराएंगे तो उनके खिलाफ सख्ती कार्रवाई होगी। बाद में आरटीओ ने ऐसे डीलर्स की जांच की गई, जिसमें ऐसे 17 डीलर्स थे, जिन्होंने 50 ज्यादा नए वाहनों का पंजीकरण कराने के बाद दस्तावेज जमा नहीं कराया था। वाहन पंजीकरण की प्रक्रिया में विलंब से पुलिस कार्रवाई प्रभावित होती है। इसके चलते ही आरटीओ अधिकारियों ने यह सख्ती बरती।
आठ ड्राइविंग लाइसेंस स्कूलों के लाइसेंस रद्द
उधर, आरटीओ ने उन आठ ड्राइविंग लाइसेंस स्कूलों के लाइसेंस रद्द कर दिए जिन्होंने मोटर वाहन अधिनियमों का उल्लंघन किया। केन्द्रीय मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधान से जो ड्राइविंग स्कूल मालिक और वे जो ड्राइविंग सिखाते हैं। उनके पास तकनीकी ज्ञान होना चाहिए। उनके पास मिकेनिकल विभाग का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। जो मोटर ड्राइविंग स्कूल संचालक जांच में खरे नहीं उतरे हैं उनके आरटीओ ने लाइसेंस रद्द किए गए। अहमदाबाद में तीन सौ से ज्यादा ड्राइविंग स्कूल हैं।

Home / Ahmedabad / नए वाहनों का समय पर पंजीकरण नहीं कराने वाले डीलर्स ब्लॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो