scriptमोबाइल पर क्लिक करते ही एक मिनट में बनेगी एक रोटी | Now clicking on mobile and make roti through machine | Patrika News
अहमदाबाद

मोबाइल पर क्लिक करते ही एक मिनट में बनेगी एक रोटी

इंजीनियरिंग और कॉमर्स विद्यार्थियों का इनोवेशन
 

अहमदाबादJun 06, 2019 / 10:08 pm

nagendra singh rathore

Roti

मोबाइल पर क्लिक करते ही एक मिनट में बनेगी एक रोटी

अहमदाबाद. अगर आप नौकरी करती हैं और नौकरी पर जाते समय और वापस नौकरी से घर लौटते समय आपको रोटी बनाने की चिंता सताती है। तो जल्द ही आपकी इस चिंता का हल होने वाला है।
कड़ी सर्व विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग छात्र राज पटेल, निसर्ग पटेल एवं केवल पटेल ने एक ऐसी मशीन विकसित की है, जो मोबाइल पर एक क्लिक करते ही एक मिनट में एक रोटी बना देती है। एक बार में २० से २५ रोटियां बन जाती हैं। इसमें लगने वाले आटे, तेल, पानी और बिजली की खपत को जोड़ें तो छात्रों का दावा है कि एक रोटी महज ६५ पैसे में पड़ेगी।
विश्वविद्यालय के डीन डॉ.भाविन पंड्या और प्राध्यापिका कृपा मेहता के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने इस मशीन का वर्किंग मॉडल भी तैयार कर लिया है। जल्द ही इसका प्रोडेक्शन शुरू करने की तैयारी है।
इस मशीन को बनाने का विचार बीकॉम करने वाले केवल पटेल को आया। वो बताते हैं कि मम्मी-पापा के बाहर जाने पर खाने की सबसे ज्यादा दिक्कत हो जाती है। बाहर खाना पड़ता है, जिससे बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में ख्याल आया मशीन बनाई जाए। वहीं से विचार आया। दो साल की मेहनत के बाद इसका वर्किंग मॉडल बना है। इसकी विशेषता यह है कि इसमें आटा रखकर आप ऑफिस जाएं और ऑफिस से आते समय मोबाइल एप के जरिए इसे चालू कर सकते हैं और यह मशीन आप घर पहुंचेंगे तब तक २० से २५ रोटियां बनाकर तैयार कर देगी। यह नौकरपेशा महिलाओं के लिए काफी कारगर साबित होगी।
विद्यार्थियों के इस इनोवेशन की शिक्षामंंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने भी तारीफ की। विद्यार्थियों ने इसे एसएसआईपी कॉन्फ्रेंस के दौरान ईडीआई में लगी इनोवेशन, स्टार्टअप प्रदर्शनी में भी प्रदर्शित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो