Pawan cyclone : गुजरात के सभी बंदरगाहों पर दो नंबर के सिग्नल

अरब सागर में 'पवन का असर...

-सौराष्ट्र कच्छ में कुछ जगहों पर बारिश के आसार

अहमदाबाद. अरब सागर में सक्रिय हुए चक्रवात 'पवनÓ के असर से राज्य के सभी बंदरगाहों पर शुक्रवार को दो नबंर के सिग्नल दर्शाए गए। मंगलवार एवं बुधवार को बंदरगाहों पर एक नंबर के सिग्नल जारी किए।
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम अरब सागर में सोकोतरा(यमन) से ३९० किलोमीटर की दूरी पर गुरुवार दोपहर ढाई बजे पवन चक्रवात केन्द्रित हुआ। आगामी २४ घंटों में इसके सोमालिया तट से टकराने की आशंका जताई गई है। 'पवनÓ के अलावा पूर्व मध्य अरब सागर में एक और सिस्टम सक्रिय है। दोपहर ढाई बजे मुंबई से ७५० किलोमीटर पश्चिम दक्षिण में केन्द्रित इस सिस्टम के कमजोर होने की संभावना है।
पवन चक्रवात के चलते समुद्र की गतिविधियां बढऩे की आशंका के बीच गुरुवार को गुजरात के सभी बंदरगाहों पर दो नंबर के सिंग्नल दर्शाए गए हैं।
बदला मौसम, तापमान में वृद्धि
अरब सागर में चक्रवात के चलते गुजरात में मौसम का मिजाज बदल गया है। राज्य में सभी जगहों पर न्यूनतम तापमान मेें वृद्धि हुई है। राज्य के अहमदाबाद समेत विविध शहरों में बादलों की आवजाही भी देखी गई, साथ ही सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। संभावना जताई गई है कि शुक्रवार को सौराष्ट्र के जूनागढ़, गिर सोमनाथ, द्वारका, पोरबंदर तथा कच्छ जिले के कुछ भागों में शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। अहमदाबाद समेत राज्य के सभी जगहों पर तापमान में वृद्धि हुई है। कच्छ जिले के नलिया मेेंं पिछले दिनों न्यूनतम तापमान ८ डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। इसकी तुलना में शुक्रवार को १९ डिग्री के समीप पहुंच गया। राज्य के अन्य जगहों पर भी तापमान में वृद्धि देखी गई।

Omprakash Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned