scriptRailway stations पर भी नहीं नजर आएंगी प्लास्टिक | Plastic to be ban at railway station at ahmedabad division from 2 oct. | Patrika News
अहमदाबाद

Railway stations पर भी नहीं नजर आएंगी प्लास्टिक

दो अक्टूबर से तो स्टेशनों पर पूर्ण रूप से प्लास्टिक पर रोक लग जाएगी

अहमदाबादAug 25, 2019 / 10:50 pm

Pushpendra Rajput

,

रेलवे स्टेशन

अहमदाबाद. रेलवे प्रशासन भी रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक पाबंदी लगाएगा। इसके लिए अहमदाबाद समेत अलग-अलग स्टेशनों पर प्लास्टिक के खिलाफ अभियान शुरू चलाया गया है, जिसमें खान-पान की स्टॉलों पर 50 माइक्रोन से कम वाली प्लास्टिक नहीं रखने के लिए चेताया जा रहा है। दो अक्टूबर से तो स्टेशनों पर पूर्ण रूप से प्लास्टिक पर रोक लग जाएगी।
अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक दीपक झा ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर पचास माइक्रोन से कम वाली प्लास्टिक की थैलियों पर दो अक्टूबर से पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। हालांकि अभी ड्राइव शुरू कर दी गई हैं। वहीं अहमदाबाद के अलावा मेहसाणा, पालनपुर जैसे बड़े स्टेशनों पर प्लास्टिक क्रसिंग मशीन लगाई जाएंगी ताकि प्लास्टिक की बोतलों को नष्ट किया जा सके। इसके लिए रेलवे को कोई भी चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर वैण्डर व यात्रियों में प्लास्टिक उपयोग नहीं करने को लेकर आदत बने इसके लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। दो अक्टूबर के बाद जो भी वेण्डर प्लास्टिक का उपयोग पकड़ा गया उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बावजूद यदि नहीं माने तो उनको ब्लेक लिस्टेड किया जाएगा।

Home / Ahmedabad / Railway stations पर भी नहीं नजर आएंगी प्लास्टिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो