scriptPM Modi: प्रधानमंत्री के रूप में आज मोदी के 8 वर्ष पूरे, गुजरात को दी कई बड़ी सौगातें | PM Narendra Modi completes 8 years in office , gifts Gujarat many | Patrika News
अहमदाबाद

PM Modi: प्रधानमंत्री के रूप में आज मोदी के 8 वर्ष पूरे, गुजरात को दी कई बड़ी सौगातें

PM Narendra Modi, completes, 8 years in office, gifts, Gujarat

अहमदाबादMay 25, 2022 / 10:46 pm

Uday Kumar Patel

PM Modi: प्रधानमंत्री के रूप में आज मोदी के 8 वर्ष पूरे,  गुजरात को दी कई बड़ी सौगातें

PM Modi: प्रधानमंत्री के रूप में आज मोदी के 8 वर्ष पूरे, गुजरात को दी कई बड़ी सौगातें

PM Narendra Modi completes 8 years in office , gifts Gujarat many

भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी को गुरुवार को आठ वर्ष पूरे हो रहे हैं। इन 8 वर्षों के दौरान उन्होंने अपने गृह राज्य गुजरात को कई सौगातें दी हैं। मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही गुजरात से संबंधित उन सभी विषयों पर त्वरित निर्णय लिए जो बरसों से लंबित थे।
सबसे पहले उन्होंने नर्मदा योजना के तहत सरदार सरोवर बाँध के गेट को बंद करने की दी स्वीकृति दी। प्रधानमंत्री बनने के सिर्फ 17 दिनों के भीतर इसे मंजूरी दी गई। यह परियोजना गुजरात की लाइफ लाइन मानी जाती है। 16 जून 2017 को अंतत: सरदार सरोवर बाँध के सभी गेटों को बंद कर दिया गया। गेट बंद करने से बांध की क्षमता 3.75 गुना बढक़र 4.73 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) हो गई है।
मिली बरसों से बकाया क्रूड ऑयल रॉयल्टी

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने कच्चे तेल की रॉयल्टी से संबंधी मुद्दे को सुलझाया। मार्च 2015 में निर्णय लिया कि केन्द्र सरकार पर गुजरात का बकाया 763 करोड़ रुपए क्रूड ऑयल रॉयल्टी को गुजरात सरकार को दिया जाएगा।
राजकोट में एम्स

गुजरात में बड़े लंबे समय से यह माँग रही है कि राज्य में एम्स जैसा अस्पताल होना चाहिए। गुजरात के राजकोट में एम्स की स्थापना की स्वीकृति दी गई। दिसम्बर 2020 में मोदी ने राजकोट एम्स की आधारशिला रखी।

बुलेट ट्रेन
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के रूप में मोदी ने गुजरात को एक बड़ी सौगात दी। जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ उन्होंने 14 सितम्बर 2017 को प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। गुजरात के हिस्से में 98 फीसदी भूमि अधिग्रहण हो चुका है।
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक रेल कनेक्टिविटी

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आज गुजरात की एक नई पहचान बन गई है। विश्व भर से पर्यटक इस विशाल मूर्ति को देखने आते हैं। यहां पर बड़ी सुविधा को जोड़ते हुए मोदी ने जनवरी 2021 को केवडिय़ा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। वर्तमान में भारतीय रेलवे की 8 ट्रेनें इस रूट पर चल रही हैं।
जीएफएसयू, आरएसयू को राष्ट्रीय दर्जा

केन्द्र सरकार ने सितंबर 2020 में गुजरात फॉरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी (जीएफएसयू) और रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी (आरएसयू) को राष्ट्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया। इसके लिए लोकसभा और राज्यसभा में विशेष बिल भी पारित किया। इन दोनों विश्वविद्यालय को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी ने ही गुजरात में स्थापित किया था। नवम्बर 2020 में जामनगर स्थित गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय को भी राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया।
वडोदरा में रेलवे यूनिवर्सिटी की स्थापना

देश के पहले रेल और परिवहन विश्वविद्यालय की सौगत वडोदरा को दी गई। 5 सितम्बर 2018 को शिक्षक दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश के पहले रेलवे यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया।
ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन

इस वर्ष 19 अप्रेल को प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस, मॉरीशस के प्रधानमंंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की उपस्थिति में जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) की आधार शिला रखी। यह आने वाले समय में गुजरात पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में भी विश्व के केन्द्र बनेगा
राजकोट में ग्रीन एयरपोर्ट

मोदी ने राजकोट में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की सौगात भी दी। अहमदाबाद-राजकोट हाईवे पर 1,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर 1,405 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है।
लाइट हाउस प्रोजेक्ट

केंद्रीय शहरी मंत्रालय की एक महत्वाकांक्षी योजना लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए गुजरात को चुना गया। इस परियोजना में विशेष तकनीक का उपयोग कर सस्ते, मजबूत और भूकंप रोधी घर बनाए जाते हैं। राजकोट में लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत 1144 घरों को निर्मित किया जा रहा है।

वैश्विक नेताओं को गुजरात लाकर राज्य का मान बढ़ाया
वर्ष 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद वैश्विक नेताओं का गुजरात में भरपूर दौरा रहा। सितम्बर 2014 में सबसे पहले वे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर आए। सितम्बर 2017 में जापान के प्रधानमंत्री शिजो आबे, जनवरी 2018 में इजऱायल के प्र्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फरवरी 2020 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर अहमदाबाद आए। पिछले महीने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी गुजरात का दौरा किया। वे गुजरात का दौरा करने वाले पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री भी बने।

Home / Ahmedabad / PM Modi: प्रधानमंत्री के रूप में आज मोदी के 8 वर्ष पूरे, गुजरात को दी कई बड़ी सौगातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो