scriptGujarat News : स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट से दाहोद में बचेगा बारिश का पानी | pm, Narendra Modi, Dahod, St, Election, Yojna | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat News : स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट से दाहोद में बचेगा बारिश का पानी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अप्रेल को करेंगे कई प्रकल्पों का लोकार्पण
स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज के 130 किलोमीटर का बनेगा नेटवर्क
कूड़ा मुक्त स्वच्छ शहर की कवायद

अहमदाबादApr 17, 2022 / 10:52 pm

Binod Pandey

Gujarat News : स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट से दाहोद में बचेगा बारिश का पानी

Gujarat News : स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट से दाहोद में बचेगा बारिश का पानी

दाहोद. जनजातीय बाहुल्य दाहोद के पेयजल की समस्या को स्थाई रूप से हल करने का मास्टर प्लान बनाया गया है। इसके तहत जहां प्राकृतिक जलस्रोतों को रीचार्ज किया जाएगा वहीं कई दूसरे प्रोजेक्ट से शहर को स्मार्ट बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी योजना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट समाविष्ठ 100 शहरों में राज्य के आदिवासी बाहुल्य दाहोद का भी समावेश किया गया है। देश भर में दाहोद ही एक ऐसा शहर है जहां नगर पालिका होने के बावजूद इसे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में समावेश किया गया है।

दाहोद शहर को जल सम्पन्न बनाने के लिए जल व्यवस्थापन के लिए दो प्रोजेक्ट समेत कचरा केे योग्य निष्पादन के लिए वेस्ट में से बेस्ट बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री दो प्रोजेक्ट का 20 अप्रेल को लोकार्पण करेंगे।इसमें स्मार्ट सिटी का रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रोजेक्ट से भूमिगत जल को ऊपर लाने का प्रयास होगा। वहीं स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत 130 किलोमीटर के नेटवर्क से बरसाती पानी को बचाकर उससे दाहोद के जलाशयों को लबालब किया जाएगा। सुएज (भूगर्भ गटर योजना) प्रोजेक्ट और सॉलिड वेस्ट कलेक्शन प्रोजेक्ट से दाहोद की स्वच्छता का सपना साकार होगा।
Gujarat News : स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट से दाहोद में बचेगा बारिश का पानी
121.18 करोड़ रुपए खर्च
जानकारी के अनुसार स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट के जरिए 130 किलोमीटर पाइप नेटवर्क से शहर के छाब तालाब, दूधीमती नदी, डेलसर तालाब में पानी भरा जाएगा। शहर के निचले क्षेत्र में जल-जमाव की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी। वाटर मैनेजमेंट प्रोजेक्ट पर करीब 121.18 करोड़ रुपए खर्र्च किया गया है।
इसके अलावा बरसाती पानी को जमीन के नीचे ले जाने के लिए करीब 7 करोड़ के खर्च से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित किया गया है। इस प्रोजेक्ट में कुल 125 रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाया गया है। इसके जरिए बारिश के पानी को पहले फिल्टर कर जमीन के नीचे ले जाया जाएगा।
इससे जमीन के नीचे बहने वाले जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने का प्रयास होगा। तीसरे अहम प्रोजेक्ट के तहत दाहोद के घन कचरा निष्पादन के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट योजना लागू की जाएगी।
इसके तहत शहर से कचरा एकत्रित कर उसे शहर के बाहर ट्रांसफर स्टेशन पर ले जाकर सेग्रीगेट किया जाएगा। इसके बाद उसे कॉम्पेक्टर ट्रक के जरिए पुंसरी ले जाकर प्रोसेस किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत 23 ऑटो टिप्पर, 3 कॉम्पेक्टर ट्रक और 2 रोड स्वीपर मिशन से सफाई की जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर कुल साढ़े 19 करोड़ रुपए खर्च किया गया है।

Home / Ahmedabad / Gujarat News : स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट से दाहोद में बचेगा बारिश का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो