scriptAhmedabad News गुजरात पुलिस को मिलेगा राष्ट्रपति का ‘निशान’ | Presidential colours, Gujarat police ahmedabad | Patrika News

Ahmedabad News गुजरात पुलिस को मिलेगा राष्ट्रपति का ‘निशान’

locationअहमदाबादPublished: Dec 12, 2019 10:24:32 pm

Presidential colours, Gujarat police ahmedabad उप राष्ट्रपति एम.वैंकैया नायडू 15 को करेंगे प्रदान, यह सम्मान पाने वाला गुजरात देश का सातवां राज्य पुलिस बनेगा
 

Ahmedabad News गुजरात पुलिस को मिलेगा राष्ट्रपति का 'निशान'

Ahmedabad News गुजरात पुलिस को मिलेगा राष्ट्रपति का ‘निशान’

अहमदाबाद. देश में सिलसिलेवार बम धमाके करने वाले आतंकी संगठन का पर्दाफाश करने वाली गुजरात पुलिस को राष्ट्रपति के निशान (प्रेसिडेन्शियल कलर) से सम्मानित किया जाएगा। उपराष्ट्रपति एम.वैंकैया नायडू 15 दिसंबर को गांधीनगर के कराई स्थित गुजरात पुलिस अकादमी (जीपीए) में आयोजित विशेष परेड में गुजरात पुलिस को राष्ट्रपति का निशान प्रदान करेंगे। साथ ही एक विशेष डिजाइन किया ध्वज (फ्लैग) भी प्रदान किया जाएगा।
राष्ट्रपति निशान से सम्मानित होने वाली गुजरात पुलिस देश की सातवीं राज्य पुलिस होगी। इससे पहले यह निशान मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू एवं कश्मीर, त्रिपुरा और असम पुलिस को दिया जा चुका है।
गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शिवानंद झा ने संवाददाताओं को बताया कि एक लाख से अधिक सुरक्षा कर्मचारियों के बेड़े वाली गुजरात पुलिस की ५९ सालों की सेवा, शौर्य, पराक्रम और शहादत के बूते राष्ट्रपति की ओर से गुजरात पुलिस को यह निशान प्रदान किया जा रहा है। गुजरात पुलिस को मिलने वाला राष्ट्रपति का ‘निशानÓ खाकी वर्दी पर बाएं हाथ की बांह में पहना जाएगा। यह गुजरात पुलिस के शौर्य का प्रतीक होगा। सम्मान के मिलने से गुजरात के प्रत्येक पुलिस कर्मचारी का जोश और भी ज्यादा बुलंद होगा।
डीजीपी ने कहा कि गुजरात के औद्योगिक एवं ढांचागत, शहरीकरण और आर्थिक विकास में गुजरात पुलिस की निष्ठापूर्ण सेवा का महत्वपूर्ण योगदान है। एक मई १९६० को गुजरात राज्य की स्थापना के समय ही बॉम्बे राज्य की जिला पुलिस, सौराष्ट्र और कच्छ राज्य की पुलिस को शामिल करते हुए गुजरात पुलिस का गठन किया गया। गुजरात पुलिस देश का आठवां सबसे बड़ा पुलिस बल है। इसमें 106 8 31 पुलिस अधिकारियों की स्वीकृत संख्या में 8 4476 सिविल पुलिस वहीं 22355 सशस्त्र पुलिस हैं।
यूं मिलता है राष्ट्रपति निशान
सेवा, शौर्य, पराक्रम और शहादत को लेकर पुलिस को यह निशान प्रदान किया जाता है। यह श्रेष्ठता व गर्व का प्रतीक है। राष्ट्रपति की ओर से यह निशान दिया जाता है। इसके लिएगुजरात पुलिस ने गुजरात सरकार के गृह विभाग की ओर से गत 21 फरवरी को केन्द्रीय गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा। इसके बाद गृह मंत्रालय ने सी.आर.पी.एफ., बीएसएफ, सीबीआई, रॉ, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी), ओडिशा पुलिस और हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक की समिति गठित की। इस समिति ने गुजरात पुलिस के कार्य, संसाधन, हथियार, महकमे, दक्षता, तकनीक, पराक्रम का मूल्यांकन किया। मूल्यांकन में खरा उतरने पर इसे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजा गया। वहां से इसे राष्ट्रपति के पास भेजा गया। राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद ७ मार्च २०१९ को गुजरात पुलिस को आधिकारिक सूचना मिली कि राष्ट्रपति ने गुजरात पुलिस को राष्ट्रपति निशान देने की मंजूरी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो