scriptAhmedabad News : पछेती बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों के भाव डेढ़ गुना | Prices of vegetables increased | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad News : पछेती बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों के भाव डेढ़ गुना

गोभी १०० के पार तो टमाटर ८० रुपए किलो, Vegetable, Ahmedabad News, Gujrat News

अहमदाबादOct 13, 2019 / 10:39 pm

Gyan Prakash Sharma

VIDEO : पछेती बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों के भाव डेढ़ गुना

VIDEO : पछेती बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों के भाव डेढ़ गुना

अहमदाबाद. प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में हुई पछेती बारिश ने न केवल खरीफ की फसल को नुकसान पहुंचाया, बल्कि सब्जी की फसल को भी प्रभावित किया है। यहीं कारण है कि पहले से ही महंगी चल रही सब्जियों के भाव अब बढ़ कर डेढ़ गुने से ज्यादा हो गए हैं। १०-१५ दिनों में हुई इस वृद्धि के चलते फूलगोभी १०० रुपए किलो हो गई है तो टमाटर पुन: एक बार ६०-७० रुपए किलो पर पहुंच गया है। एक साथ आई सब्जी में महंगाई के कारण रसोई का बजट बिगडऩे लगा है।

सब्जी व्यापारियों का कहना है कि खराब मानसून के कारण सब्जियों के दामों में वृद्धि हो रही है। कभी कम बारिश तो कभी ज्यादा बारिश के कारण सब्जियों की आवक कम होने से कुछ दिनों के लिए भाव ज्यादा-कम होते रहे थे। लेकिन सितम्बर माह के अंत में एवं अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में हुई तेज हवा के साथ बारिश से सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है। यही कारण है कि पहले की तुलना में अब आवक कम होने से एक साथ भाव डेढ़ से दुगुने तक हो गए हैं।

दीपावली तक भाव कम होने की उम्मीद बहुत कम
कालूपुर सब्जी मंडी में सब्जी व्यापारी सोनाजी प्रजापति के अनुसार बारिश से पहले ४०-५० रुपए किलो बिक रही फूलगोभी अब ८०-१०० रुपए किलो हो गई है। इसी प्रकार टमाटर फिलहाल ६०-७० रुपए किलो, प्याज ५०-६०, बैंगन ५५-६०, भिंडी ४०-४५, लॉकी ३५-४०, ग्वारफली, परवल एवं करेला ६०-६५, हरी प्याज ६०-६५ एवं पत्ता गोभी ५०-६० रुपए किलो बिक रही है।

उनका कहना है कि यह भाव तो सब्जी मंडी के हैं। शहर के अन्य क्षेत्रों एवं सोसायटियों में और भी महंगी सब्जियां खरीदनी पड़ रही हैं। सब्जी मंडी एवं सोसायटियों में मिलने वाली सब्जियों के भावों में प्रति किलो पर करीब २०-२५ रुपए का अंतर होता है। फिलहाल दीपावली तक भाव कम होने की उम्मीद बहुत कम है।

Home / Ahmedabad / Ahmedabad News : पछेती बारिश ने बिगाड़ा रसोई का बजट, सब्जियों के भाव डेढ़ गुना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो