'निजी बीमा कम्पनियों ने कमाया 3279 करोड़ का मुनाफा'

गुजरात विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान

By: Pushpendra Rajput

Published: 22 Jul 2019, 10:41 PM IST

अहमदाबाद. निजी बीमा कम्पनियों ने पिछले दो वर्षों में 3279 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमाया। गुजरात विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने चर्चा में भाग लेते यह बात कही।
विधानसभा में प्रश्नकाल में गुजरात विधानसभा में उप नेता शैलेष परमार ने फसल बीमा का सवाल उठाया था। प्रश्नकाल में नेता प्रतिपक्ष धानाणी कहा कि वर्ष 2017 और 18 में रबी और खरीफ फसल में राज्य और केन्द्र सरकार ने 5600 करोड़ से ज्यादा सरकारी खजाने से बीमा प्रिमियम भुगतान किया और 799 करोड़ से ज्यादा राशि किसानों को भुगतान की गई। एक तरीके से देखा जाए तो 6400 करोड़ से ज्यादा का बीमा प्रीमियम बीमा कम्पनियों को भुगतान किया गया। इस अंतराल में बीमा कम्पनियों ने 3119 करोड़ रुपए भुगतान किए। इस हिसाब से निजी बीमा कम्पनियों को दो वर्षों में 3279 करोड़ रुपए की शुद्ध मुनाफा कमाया।
उन्होंने भाजपा सरकार पर प्रहार करते कहा कि भाजपा सरकार की फसल बीमा की नीति से ही सरकार को काफी नुकसान हो रहा है। किसानों को उनके हक का फसल बीमा नहीं मिलता। निजी कम्पनियां सरकारी खजाना लूट रही हैं।
एक अन्य सवाल के चर्चा में भाग लेते धानाणी ने कहा कि गिरनार तलहटी में आरोहण-अवरोहण स्पद्र्धा होती है। इसके लिए बच्चे पर्वतारोहण प्रशिक्षण केन्द्र में आते हैं। ईडर में पर्वतारोहण प्रशिक्षण केन्द्र है और माउंड आबू में भी ऐसा ही केन्द्र था। गुजरात के बच्चे ज्यादा से ज्यादा ऐसे प्रशिक्षण केन्द्र में भाग ले सकेंगे इसके लिए राज्यव्यापी प्रशिक्षण केन्द्र बनाने चाहिए।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned