यहां होती है एक फीट लम्बी हरी मिर्च

यहां होती है एक फीट लम्बी हरी मिर्च

Gyan Prakash Sharma | Publish: Sep, 04 2018 03:39:37 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

नौकरी छोडक़र अपनाई खेती, बाजारों में बनी आकर्षण का केन्द्र

वडोदरा. फिलहाल देखा जा रहा है कि चारों ओर लोग खेती को छोडक़र नौकरियों की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में वडोदरा जिले की पादरा तहसील के गामेठा गांव निवासी युवक ने नौकरी छोडक़र खेती शुरू की और टेक्नोलॉजी का उपयोग कर एक फीट लम्बी हरी मिर्ची का उत्पादन कर यह साबित करने का प्रयास किया है कि टेक्नोलॉजी अपनाकर खेती करें तो अच्छी आवक हो सकती है। उनकी मिर्ची सिर्फ बाजार ही नहीं अपितु मॉल में आकर्षण का केन्द्र बनी है।
गामेठा गांव निवासी अशोक पढियार ने अपनी पांच बीघे जमीन में से दो बीघे जमीन में मिर्ची का खेती की। उन्होंने इंटरनेट की मदद से अधिक उत्पादन देने वाली मिर्ची की तलाश की और ऑनलाइन बीज मंगाकर बुवाई की। नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करके की गई बुवाई के बाद अब मिर्ची एक फीट तक लम्बी हो गई हैं, जो स्थानीय बाजार में आकर्षण जमा रही हैं।


नहीं होता था नौकरी से गुजारा :
अशोकभाई का कहना है कि उन्होंने १०वीं तक पढ़ाई की। भाइयों के बीच ५ वीघे जमीन है। खेती में मेहनत करने के बावजूद उत्पादन नहीं मिलता तो उन्होंने नौकरी करना शुरू की। पादरा तहसील में ही खेती की दवाई बनाने वाली कम्पनी में नौकरी करने से खेती की दवाई एवं अलग-अलग तरह के बीजों के बारे में जानकारी थी। दूसरी ओर मेहनत के मुताबिक वेतन नहीं मिलने से नौकरी छोड़ कर खेती करने का विचार किया और डेढ़ वर्ष पूर्व नौकरी छोडक़र खेती शुरू की।
उनका कहना है कि नौकरी के दौरान की गई बचत खेत में लगाई और दो बीघे में मिर्ची की बुवाई कर दी। उन्होंने ऑनलाइन मिर्ची का बीज मंगाया और १४ जून को बुवाई की। बुवाई के ४५ दिन बाद उत्पादन शुरू हो गया और तीन दिनों से मिर्ची बाजार में बिक रही है।


एक लाख का खर्चा :
उनका कहना है कि मिर्ची की खेती में एक लाख रुपए का खर्चा होगा, जिसकी तुलना में दो लाख रुपए का शुद्ध मुनाफा मिलेगा। दो बीघे में ५ हजार मन मिर्ची उत्पादन होने का अनुमान है।

Ad Block is Banned