scriptएक माह में 2.45 लाख मामलों में वसूला 13.46 लाख का जुर्माना | Railway recovered 13.46 lac penalty in one month | Patrika News
अहमदाबाद

एक माह में 2.45 लाख मामलों में वसूला 13.46 लाख का जुर्माना

बिना टिकट सफर व बगैर बुक माल के मामलों में कार्रवाई

अहमदाबादApr 26, 2019 / 10:37 pm

Pushpendra Rajput

ahmedabad station

एक माह में 2.45 लाख मामलों में वसूला 13.46 लाख का जुर्माना

अहमदाबाद. रेल प्रशासन बगैर टिकट, कम दूरी का टिकट लेकर ज्यादा दूरी तक सफर करने वाले और बगैर बुक माल लेकर सफर करने वालों पर समय-समय पर अभियान चलाता है। यदि मार्च माह की बात करें तो पश्चिम रेलवे ने बिना टिकट, अनियमित टिकट पर सफर करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया, जिसमें करीब 2 लाख 45 हजार मामले सामने आए। इन मामलों में रेलवे ने यात्रियों से 13.46 करोड़ रुपए जुर्माना वसूल किया। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में 49.87 फीसदी अधिक हैं।
वहीं रेलवे स्टेशन या स्टेशन परिसर में अवैध तरीके से घूमने वालों पर भी रेल प्रशासन ने सख्ती बरती है। रेलवे ने 329 ऐसे लोगों को पकड़ा जो भीख मांग रहे थे। वहीं 631 अनधिकृत फेरीवालों को पकड़कर और उनसे जुर्माना वसूला। साथ ही जुर्माना भुगतान नहीं करने वाले 258 व्यक्तियों को जेल भेजा।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के मुताबिक मार्च में दलालों तथा अराजकतत्वों के विरुद्ध पश्चिम रेलवे ने 252 जांच की, जिसमें 144 व्यक्तियों को पकड़ कर उनसे जुर्माना वसूला गया। इसी तरह रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 12 वर्ष से अधिक उम्र के 61 बच्चों को उपनगरीय ट्रेनों के महिला डिब्बों में सफऱ करते पकड़ा।
उन्होंने कहा कि रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वालों के विरुद्ध नियमित तौर पर ऐसे अभियान चलाकर कार्रवाई करता है। रेल उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा बिना टिकट यात्रा में कमी लाने के के लिए पश्चिम रेलवे की ओर से हमेशा कारगर कदम उठाए जाते रहे हैं। बिना टिकट सफर करने वाले से रेलवे की आय को नुकसान होता है। इससे अन्य अनियमितताओं पर कड़ी निगरानी रखी जाती है।

Home / Ahmedabad / एक माह में 2.45 लाख मामलों में वसूला 13.46 लाख का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो