scriptगुजरात की शांति एक्सप्रेस में यात्री करा सकेंगे मसाज | Railway to be provide masage facility in shanti express train | Patrika News

गुजरात की शांति एक्सप्रेस में यात्री करा सकेंगे मसाज

locationअहमदाबादPublished: Jun 10, 2019 09:28:49 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में स्पा, मसाज की सुविधाएं

masage

गुजरात की शांति एक्सप्रेस में यात्री करा सकेंगे मसाज

अहमदाबाद. अब रेलवे चलती ट्रेनों में यात्रियों को मसाज और चम्पी की सुविधा मुहैया कराएगा। गुजरात की शांति एक्सप्रेस , जो गांधीनगर के बीच दौड़ती है और इन्दौर-गांधीधाम एक्सप्रेस में यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। विशेष तौर पर देखा जाए तो पश्चिम रेलवे का रतलाम ऐसा मंडल है, जो गुजरात की इन दो ट्रेनों के अलावा इंदौर से रवाना होने वाली अन्य ट्रेनों मसाज और चम्पी की सुविधा दे रहा है। मौजूदा समय में विशेष पर्यटक ट्रेनें पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में स्पा, मसाज की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं।
एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि हर ट्रेन में चार-पांच मालिश करने वाले मसाजर होंगे, जो सुबह 6 से रात 10 बजे के बीच यात्रियों मांग पर उनकी सीट पर पहुंचकर सिर की चम्पी करेंगे और पैरों की तेल मालिश करेंगे। इसके लिए अलग-अलग स्कीम हैं, जिसमें गोल्ड , डायमंड और प्लेटिनम हैं। गोल्ड स्कीम में १०० रुपए, डायमंड में २०० रुपए और प्लेटिनम में ३०० रुपए हैं। गोल्ड स्कीम में मालिश करने वाला 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश करेगा। वहीं डायमंड व प्लेटिनम में तेल के साथ क्रीम से मालिश होगी। इसके लिए ट्रेन के हर कोच में स्टीकर पर मसाजर के मोबाइल नंबर लिखे होंगे।
उन्होंने कहा कि जिस कंपनी को ठेका आवंटित किया गया है वह मसाजर का पुलिस वेरीफिकेशन समेत प्रक्रिया कर रही है। जैसे ही प्रक्रिया पूर्ण होगी ट्रेनों में मसाजर की सुविधा शुरू हो जाएगी। करीब 20 दिन इस प्रक्रिया में लग सकते हैं। यह परीक्षण सफल रहा तो दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, जम्मू, श्री वैष्णोदेवी धाम कटरा, हरिद्वार, देहरादून समेत स्टेशनों की ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू होगी। उन्होंने बताया कि ट्रेनों में यह सुविधा प्रारंभ होने से ना सिर्फ यात्रियों अतिरिक्त सुविधा मिलेगी बल्कि रेलवे की आय में भी बढ़ोतरी होगी। फिलहाल गुजरात की शांति एक्सप्रेस और इन्दौर-गांधीधाम एक्सप्रेस ट्रेन समेत रतलाम की 39 ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि भारतीय रेलवे में चलती ट्रेनों में यात्रियों को ऐसी सुविधा पहली बार मुहैया कराई जा रही है, जिसमें गुजरात की दो ट्रेनें शांति एक्सप्रेस और गांधीधाम-इन्दौर ट्रेन हैं। इसके लिए गोल्ड, प्लेटिनम और डायमंड स्कीम हैं, जिसमें यात्रियों की सुविधा के हिसाब से चार्ज भुगतान करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो