scriptराजकोट : भादर-१ डेम में पहुंचा नर्मदा का पानी | Rajkot: Narmada water reached at Bhadar-1 Dam | Patrika News
अहमदाबाद

राजकोट : भादर-१ डेम में पहुंचा नर्मदा का पानी

२० लाख लोगों को मिलेगा लाभ, मंत्री रादडिया ने किया स्वागत

अहमदाबादJun 17, 2019 / 09:33 pm

Gyan Prakash Sharma

Bhadar-1 Dam

राजकोट : भादर-१ डेम में पहुंचा नर्मदा का पानी

राजकोट. सौनी योजना के तहत सोमवार को नर्मदा का पानी भादर-१ डेम में पहुंचने के साथ ही करीब २० लाख लोगों की पानी की समस्या हल हो गई। जब तक बारिश का पानी डेम में नहीं पहुंचेगा, तब तक रोजाना २५० क्युसेक नर्मदा का पानी डेम में छोड़ा जाएगा।
नर्मदा का पानी गोंडली नदी के मार्फत भादर-१ डेम में पहुंचा तो खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री जयेश रादडिया, डेम के अभियंता जयदीप भूवा व स्टाफ ने नर्मदा के जल का स्वागत किया।
इंजीनियरिंग कौशल का अद्भुत नजारा सोमवार को गोमटा गांव के निकट गोंडली नदी में देखने को मिला, जहां नर्मदा का पानी भादर-१ डेम में पहुंचाया गया। सौनी योजना के तहत नर्मदा डेम का पानी करीब ४३३ किलोमीटर का सफर तय करके राजकोट जिले में गोंडली नदी के मार्फत सोमवार को भादर डेम में पहुंचा।
सौराष्ट्र के विशाल भादर डेम में फिलहाल साढ़े तीन फीट पानी है, जो बहुत कम है। जलस्तर कम होने से राजकोट, जेतपुर, वीरपुर, खोडलधाम व अमरनगर समूह योजना के २२ गांवों के २० लाख लोगों को पानी की समस्या पैदा हुई थी। ऐसे में कुछ दिन पूर्व गुंदासरा गांव से गोंडल के वेरी तालाब में नर्मदा का पानी पहुंचा था, यह तालाब लबालब होने से उसका पानी गोंडली नदी के मार्फत भादर-१ डेम में पहुंचाया गया।
बारिश नहीं होने तक रोजाना मिलेगा पानी :
जब तक बारिश नहीं होगी और बरसाती पानी की आवक भादर-१ डेम में नहीं होगी, तब तक रोजाना २५० क्युसेक नर्मदा का पानी डेम में छोड़ा जाएगा।

जयदीप भुवा-अभियंता, डेम

Home / Ahmedabad / राजकोट : भादर-१ डेम में पहुंचा नर्मदा का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो