scriptGujarat : आन, बान और शान से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह | republic day parade, Gujarat news, Governor of gujarat, vijay rupani | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat : आन, बान और शान से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

republic day parade, Gujarat news, Governor of gujarat, vijay rupani : हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा के बीच राज्यपाल ने फहराया तिरंगा

अहमदाबादJan 27, 2021 / 09:39 pm

Pushpendra Rajput

Gujarat : आन, बान और शान से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

Gujarat : आन, बान और शान से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

गांधीनगर. गुजरात के राज्यपाल (Governor of Gujarat) आचार्य देवव्रत ने 72वें गणतंत्र दिवस (republic day) पर दाहोद के नवजीवन कॉलेज मैदान पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा (national flag) फहराया। इस दौरान भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर (helicopter) से पुष्प वर्षा की गई और पुलिस बैंड ने राष्ट्रगान की धुन बजाई। देशभक्ति की भावनाओं से लबरेज वातावरण में दाहोद के नागरिकों का उत्साह देखते ही बनता था।
राज्यपाल आचार्य देवव्रत के साथ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राष्ट्रध्वज को सलामी दी। बाद में राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने खुली जीप में सवार होकर परेड का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर पौलेंड के महावाणिज्य दूत श्री डेमियन इर्जिक विशेष रूप से उपस्थित थे।
गुजरात में उगते सूर्य के क्षेत्र के तौर पर पहचाने जाने वाले दाहोद में गणतंत्र पर्व का महोत्सव देखने के लिए सुबह से ही कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के साथ नागरिक उपस्थित होने लगे थे। लोगों ने शुरूआत से लेकर अंत तक कार्यक्रम को उत्साह के साथ देखा।
राज्य के जिला मुख्यालयों पर राष्ट्रीय पर्वों का समारोह आयोजित कर जनशक्ति को भागीदार बनाने की राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल के अंतर्गत 72वें गणतंत्र दिवस का समारोह आदिवासी बहुल जिले दाहोद में आयोजित किया गया था। 12 प्लाटून के साथ गुजरात पुलिस बल के 490 से अधिक जवानों ने आईपीएस अधिकारी और परेड कमांडेंट विकास
सुंदा के नेतृत्व में मार्च पास्ट किया। पुलिस बैंड की धुनों के साथ कदमताल करते हुए जवानों के प्रभावशाली मार्च पास्ट और अनुशासन को देख लोगों ने करतल ध्वनि के साथ उनका स्वागत किया। श्वानदल और पुलिस के महिला एवं पुरुष मोटरसाइकिल सवारों के हैरतअंगेज करतबों को देख दाहोदवासी अचंभित रह गए।
जनजातीय संस्कृति को उजागर करते सांस्कृतिक कार्यक्रम, मोटरसाइकिल स्टंट शो, डॉग और अश्व शो सहित कई कार्यक्रमों की प्रस्तुति इस मौके पर दी गई। गणतंत्र पर्व पर स्वतंत्रता सेनानियों का राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सम्मान कर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री ने खुली जीप पर सवार होकर गणतंत्र पर्व के अवसर पर जनता का अभिवादन स्वीकार किया।
महिला पुलिस को ट्रॉफी

परेड में पहले स्थान पर प्लाटून नं-3 सूरत शहर महिला पुलिस, दूसरे स्थान पर प्लाटून नं-1 चेतक कमांडो और तीसरे स्थान पर प्लाटून नं-6 दाहोद जिला पुरुष को राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने रनिंग ट्रॉफी प्रदान की। मोटरसाइकिल स्टंट शो में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मी श्री देवीलाल रोत, तृप्तिबेन मांडानी, डॉग शो में उत्तम प्रदर्शन करने वाले राणाभाई खीमाणी, अश्व सवार जीएच मीर को राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जनऔषधि तथा मा वात्सल्य एवं मा अमृतम योजना के तहत श्रेष्ठ कार्य करने वाले दाहोद के डॉ. संजीव कुमार, डॉ. बिरेन पटेल और डॉ. कश्यप वैद्य का प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मान किया। इस अवसर पर लेडी गवर्नर दर्शना देवी, मुख्यमंत्री की पत्नी अंजलिबेन रूपाणी समेत गणमान्य उपस्थित थे।

Home / Ahmedabad / Gujarat : आन, बान और शान से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो