scriptGujarat Hindi News Video : विद्यार्थियों ने लोगों को बचाने का लिया प्रशिक्षण | Rescue, Disaster, Primary Treatment | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat Hindi News Video : विद्यार्थियों ने लोगों को बचाने का लिया प्रशिक्षण

शरीर के किसी भी हिस्से में घाव, रक्त स्राव, फ्रैक्चर, झुलसने, जहर का असर, इलेक्ट्रिक करंट, डूबने पर बचाव कार्य, सीपीआर, फायरमैन, लिफ्ट, स्ट्रेचर फॉर सेफ ट्रांसपोर्टेशन आदि का प्रशिक्षण दिया गया।

अहमदाबादJan 28, 2022 / 01:17 pm

Binod Pandey

Gujarat Hindi News : विद्यार्थियों ने लोगों को बचाने का लिया प्रशिक्षण

Gujarat Hindi News : विद्यार्थियों ने लोगों को बचाने का लिया प्रशिक्षण

दाहोद. दाहोद एनएसएस इकाई की ओर से काली डैम में डूबे लोगों को ढूढऩे, प्राथमिक इलाज के लिए शारीरिक प्रशिक्षण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कॉलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया। गुजरात राज्य आपत्ति व्यवस्थापन सत्तामंडल, गांधीनगर के सहयोग से एनएसएस स्वयंसेवकों को यह प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के प्राथमिक उपचार के प्रशिक्षक निलेश वेजपरा ने विद्यार्थियों को किसी भी दुर्घटना या अचानक बीमार हुए लोगों को चिकित्सक के पास ले जाने से पूर्व दी जाने वाली प्राथमिक चिकित्सा के संबंध में उन्हें अवगत कराया। प्राथमिक उपचार के प्रशिक्षण के तहत विद्यार्थियों को शरीर के किसी भी हिस्से में घाव, रक्त स्राव, फ्रैक्चर, झुलसने, जहर का असर, इलेक्ट्रिक करंट, डूबने पर बचाव कार्य, सीपीआर, फायरमैन, लिफ्ट, स्ट्रेचर फॉर सेफ ट्रांसपोर्टेशन आदि का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में एनएसएस स्वयंसेवकों और पीओ डॉ श्रेयस पटेल हाजिर रहे।

राजकोट में पेट्रोल पंप में घुसकर आत्मदाह का प्रयास
राजकोट. शहर के एक पेट्रोल पंप पर एक युवक ने खुद पर केरोसीन डालकर आत्मदाह का प्रयास किया। इस दौरान पेट्रोल पंप के एक कर्मचारी ने दौड़ लगाकर युवक को पकड़ कर उसके हाथ से माचिस छीन ली। घटना के बाद मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। युवक ने अपने साथ मारपीट होने की जानकारी दी है। बताया गया कि युवक का कुछ दिनों पूर्व पेट्रोल पंप पर किसी बात को लेकर वहां के कर्मचारियों से विवाद हुआ था। युवक ने आरोप लगाया कि पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने उसके साथ मारपीट की थी, इससे दुखी होकर वह आत्मदाह करने पहुंच गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87dppz

Home / Ahmedabad / Gujarat Hindi News Video : विद्यार्थियों ने लोगों को बचाने का लिया प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो