scriptआरटीई प्रवेश प्रक्रिया का ग्यारह तक चलेगा पहला राउंड | RTE, admission process, education minister, online form, students | Patrika News
अहमदाबाद

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया का ग्यारह तक चलेगा पहला राउंड

RTE, admission process, education minister, online form, students: आवेदन की जांच प्रक्रिया का आज अंतिम दिन

अहमदाबादSep 06, 2020 / 10:51 pm

Pushpendra Rajput

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया का ग्यारह तक चलेगा पहला राउंड

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया का ग्यारह तक चलेगा पहला राउंड

गांधीनगर. शिक्षा का अधिकार (RTE) के आवेदनों (Application) की जांच प्रक्रिया का सोमवार को अंतिम दिन है। वहीं आरटीई प्रवेश प्रक्रिया का पहला राउंड 11 सितम्बर तक घोषित हो जाएगा। आरटीई प्रवेश (RTE admission) के लिए ऑनलाइन फार्म जमा कराने की अवधि बढाने को लेकर राज्य के शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा ने कहा कि विद्यार्थियों (Students) का शिक्षा कार्य प्रभावित होने की संभावना है। इसके चलते आरटीई प्रवेश के लिए ऑनलाइन फार्म जमा कराने की अवधि नहीं बढ़ाई जाएगी।
चुड़ास्मा के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में आरटीई के तहत प्रवेश के लिए 7 अगस्त को सूचित किया गया था। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदकों को 7 से 18 अगस्त तक ग्यारह दिनों का दिया गया था। बाद में ऑनलाइन आवेदन के लिए 19 अगस्त से 29 अगस्त तक तक इस तरीके से 23 दिनों का समय अभिभावकों को दिया गया था। इस समयावधि में ऑनलाइन फार्म के लिए आईटीई गुजरात की वेबसाइट पर 2 लाख 04 हजार 420 आवेदन जमा कराए गए थे, जिसमें अब तक जिलास्तर पर 1,19,697 आवेदन मान्य किए गए जबकि 24 हजार 045 आवेदन रद्द किए गए। इसके अलावा 41,788 आवेदन अभिभावकों ने रद्द कराए। 18,890 आवेदनों की जांच प्रक्रिया चल रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य की निजी स्कूलों की ओर से ऑनलाइन शिक्षा कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ऐसे में यदि आरटीई के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अवधि बढ़ाई जाती है अथवा अस्वीकृत किया जाता है तो आरटीई के तहत प्रवेश का प्रथम राउंड निश्चित समय परघोषित नहीं हो पाएगा। इससे विद्यार्थियों का शैक्षणिक कार्य प्रभावित होने की संभावना है।

Home / Ahmedabad / आरटीई प्रवेश प्रक्रिया का ग्यारह तक चलेगा पहला राउंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो