scriptवाहनों मालिकों को आरसी बुक देने को आरटीओ लगाएगा कैम्प | RTO-Ahmedabad to be orgainsed camp for RC book | Patrika News
अहमदाबाद

वाहनों मालिकों को आरसी बुक देने को आरटीओ लगाएगा कैम्प

24875 हजार से ज्यादा आरसी बुक नहीं पहुंंची मालिकों तक

अहमदाबादMay 09, 2018 / 09:32 pm

Pushpendra Rajput

RTO ahmedabad
अहमदाबाद. क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) नए वाहनों के खरीदारों को स्पीड पोस्ट के जरिए उनके घर रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट (आरसी) बुक पहुंचाता है, लेकिन गुजरातभर में 24,८७५ ऐसे वाहन मालिक हैं, जिनके पास अब तक आर.सी. बुक नहीं पहुंची। ऐसे वाहन मालिकों को आरसी बुक पहुंचाने की आरटीओ ने कवायद शुरू की है। इसके लिए 20 मई (रविवार) को आरटीओ कार्यालय में विशेष शिविर होंगे, जहां वाहन मालिकों को रूबरू में आरसी बुक मुहैया कराई जाएंगी। आरटीओ-अहमदाबाद का पदभार संभालने के बाद पहली बार मुखातिब हुए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एस.पी. मुनिया ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि आरसी बुक देने के लिए आरटीओ में अलग-अलग काउंटर लगाए जाएंगे, जहां आधार कार्ड का जेरोक्स देने के बाद उनको आरसी बुक उपलब्ध कराई दी जाएंगी। चाहे लाइसेंस हो, नंबर प्लेट या फिर आरटीओ से जुड़े किसी भी कामकाज से आरटीओ आनेवाले वाहन मालिकों बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने को प्रयासरत है। आरटीओ में किसी भी हालत में दलालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि कोई भी दिक्कत हो तो पहले हेड क्लर्क, एआरटीओ या फिर उनसे संपर्क किया जा सकता है। आरटीओ कार्यालय और परिसर में होनेवाली हरकत पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी।
उन्होंने बताया कि कर्मचारियों को भी हिदायत दी गई है कि वे आरटीओ कामकाज के लिए कार्यालय आनेवालों से बेहतर तरीके से बातचीत करें। अपने व्यवहार और बातचीत में सुधार लाएं। समय पर कार्यालय आएं और समय पर घर जाएं। इसके अलावा परिसर में ट्रैफिक सुविधा को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। वाहनों का टैक्स वसूलने के लिए अभियान चलाया गया। जिन वाहन को हिरासत में लिया गया है उन वाहन परिसर में खड़े हैं उनका भी तीन माह में निपटारा किया जाएगा। साथ ही आरटीओ में आनेवाले आगंतुकों को पेयजल सुविधा भी मुहैया कराने को एनजीओ की मदद ली गई है।
हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट को लेकर शिकायतें मिली हैं कि डीलर्स निर्धारित राशि से ज्यादा राशि वसूलते हैं। 40 डीलर्स से ज्यादा डीलर्स हैं। पहले तो डीलर्स को निर्देश देंगे कि नंबर प्लेट लगाने को निर्धारित राशि ही वसूलें। इसके बावजूद भी जो डीलर्स ज्यादा राशि वसूलेंगे उनको नोटिस दिया जाएगा।

Home / Ahmedabad / वाहनों मालिकों को आरसी बुक देने को आरटीओ लगाएगा कैम्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो